scriptरुपए में आर्इ ऐतिहासिक गिरावट, डाॅलर के मुकाबले 21 पैसे लुढ़का | Historically declines in rupees, drops 21 paise against dollar | Patrika News

रुपए में आर्इ ऐतिहासिक गिरावट, डाॅलर के मुकाबले 21 पैसे लुढ़का

Published: Oct 09, 2018 02:52:21 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे टूटकर अब तक के ऐतिहासिक निचले स्तर तक लुढ़क गया।

dollar vs rupee

रुपए में आर्इ ऐतिहासिक गिरावट, डाॅलर के मुकाबले 21 पैसे लुढ़का

नर्इ दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे टूटकर अब तक के ऐतिहासिक निचले स्तर तक लुढ़क गया। आपको बता दें कि बीते कारोबारी दिन में रुपया 74 के स्तर को पार कर गया था।

बढ़त के साथ खुला था रुपया
सोमवार को 74.06 रुपये प्रति डॉलर पर बंद होने वाली भारतीय मुद्रा मंगलवार को 13 पैसे की मजबूती में 73.93 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और 73.88 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक मजबूत हुई। इसमें शुरुआती कारोबार के दौरान दुनिया की अन्य छह प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर सूचकांक के कमजोर पडऩे के साथ ही घरेलू शेयर बाजार की तेजी का भी योगदान रहा। लेकिन, बाद में डॉलर के सूचकांक में आयी तेजी ने रुपये पर दबाव बनाया।

शेयर बाजार में बना दबाव
घरेलू शेयर बाजर भी लाल निशान में उतर गये। इससे रुपया कारोबार के दौरान 74.27 रुपये प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निचले स्तर तक फिसल गया। बीच कारोबार के दौरान रुपये का इससे पहले का निचला स्तर 05 अक्टूबर को 74.23 रुपये प्रति डॉलर रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो