रुपए में आर्इ ऐतिहासिक गिरावट, डाॅलर के मुकाबले 21 पैसे लुढ़का

By: Saurabh Sharma

Updated On:
09 Oct 2018, 02:52:21 PM IST

  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे टूटकर अब तक के ऐतिहासिक निचले स्तर तक लुढ़क गया।

नर्इ दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 21 पैसे टूटकर अब तक के ऐतिहासिक निचले स्तर तक लुढ़क गया। आपको बता दें कि बीते कारोबारी दिन में रुपया 74 के स्तर को पार कर गया था।

बढ़त के साथ खुला था रुपया
सोमवार को 74.06 रुपये प्रति डॉलर पर बंद होने वाली भारतीय मुद्रा मंगलवार को 13 पैसे की मजबूती में 73.93 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और 73.88 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक मजबूत हुई। इसमें शुरुआती कारोबार के दौरान दुनिया की अन्य छह प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर सूचकांक के कमजोर पडऩे के साथ ही घरेलू शेयर बाजार की तेजी का भी योगदान रहा। लेकिन, बाद में डॉलर के सूचकांक में आयी तेजी ने रुपये पर दबाव बनाया।

शेयर बाजार में बना दबाव
घरेलू शेयर बाजर भी लाल निशान में उतर गये। इससे रुपया कारोबार के दौरान 74.27 रुपये प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निचले स्तर तक फिसल गया। बीच कारोबार के दौरान रुपये का इससे पहले का निचला स्तर 05 अक्टूबर को 74.23 रुपये प्रति डॉलर रहा था।

Updated On:
09 Oct 2018, 02:52:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।