scriptनए साल में आज होगी जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक, घट सकते हैं इन चीजों के दाम | gst councile 32th meeting on 10 jan 2019 | Patrika News

नए साल में आज होगी जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक, घट सकते हैं इन चीजों के दाम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2019 11:21:24 am

Submitted by:

manish ranjan

साल 2019 में जीएसटी काउंसिल की पहली मीटिंग 10 जनवरी को होगी।

gst

नए साल में आज होगी जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक, घट सकते हैं इन चीजों के दाम

नई दिल्ली। साल 2019 में जीएसटी काउंसिल की पहली मीटिंग 10 जनवरी को होगी। इस बैठक में निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के फ्लैट, मकान, पेट्रोल और बाइक के साथ-साथ कुछ अन्य वस्तुओं पर जीएसटी की दर 28 फीसदी से 18 फीसदी की जा सकती है। इसके साथ ही लॉटरी पर भी जीएसटी की दर आज तय हो सकती है।


कारोबार की मौजूदा सीमा में भी हो सकती है बढ़ोतरी

इससे पहले जीएसटी काउंसिल के दो मंत्रिसमूह की बैठक पिछले सप्ताह हुई थी। उस बैठक में कारोबार की मौजूदा सीमा को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये करने पर विचार किया गया था, लेकिन सहमति नहीं बन पाने के कारण इसमें बदलाव नहीं किया गया। आज की बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।


बाइक की भी घटेंगी कीमतें

आपको बता दें कि बिजली को भी जीएसटी के दायरे में लाने का विचार है, जिससे आम आदमी के बिजली बिल में 10 फीसदी तक कमी आएगी। इसके साथ ही घर और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कमी आ जाएगी। वहीं, आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प के बाद अब टीवीएस मोटर्स ने भी दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर घटाने की मांग की है। कंपनी ने डिमांड की है कि बाइक और स्कूटर पर GST दर को घटाकर 18 फीसदी कर दी जाए।


जीएसटी काउंसिल की 32वीं बैठक

इससे पहले जीएसटी काउंसिल की बैठक 22 दिसंबर को हुई थी, जिसमें 28 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब को और तर्कसंगत बनाते हुए 26 वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्‍स की दर कम कर दी थी। आपको बता दें कि यह वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की यह 32वीं बैठक होगी। परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो