script5500 करोड़ रुपए की योजना को मिल सकती है सरकार की मंजूरी, 50000 रुपए की मिलेगी सब्सिडी | government can approve 5500 crore rupees scheme subsiby upto 50000 | Patrika News

5500 करोड़ रुपए की योजना को मिल सकती है सरकार की मंजूरी, 50000 रुपए की मिलेगी सब्सिडी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2019 01:05:19 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

स्वच्छ ईंधन चालित परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्रिमंडल इस माह के अंत तक फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी देने पर विचार कर सकता है। इसके लिए वह पांच साल में 5,500 करोड़ रुपए व्यय किए जाने का प्रावधान कर सकता है।

Narendra Modi

5500 करोड़ रुपए की योजना को मिल सकती है सरकार की मंजूरी, 50000 रुपए की मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली। स्वच्छ ईंधन चालित परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्रिमंडल इस माह के अंत तक फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी देने पर विचार कर सकता है। इसके लिए वह पांच साल में 5,500 करोड़ रुपए व्यय किए जाने का प्रावधान कर सकता है। आपको बता दें कि ये योजना ई-वाहनों की मांग बढ़ाने और चार्जिंग का बुनियादी ढांचा खड़ा करने पर ध्यान देगी।


विभिन्न श्रेणियों को मिलेगा लाभ

इस संदर्भ में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि योजना के दूसरे चरण में विभिन्न श्रेणियों के इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के पंजीकरण और पार्किंग शुल्क में छूट देने और सड़क कर से राहत देने जैसे प्रोत्साहन वाले कदम उठाए जाएंगे। हालांकि उन्होंने योजना को लागू करने की अगले पांच साल की अवधि में ई-वाहनों की खरीद के लिए किसी तरह का लक्ष्य होने से इनकार किया।


50000 रुपए तक की मिलेगी सब्सिडी

अधिकारी ने कहा, ‘इस योजना के तहत बैटरियों के लिए किसी तरह के मानकीकरण को शुरू नहीं किया गया है। इसमें एक ही प्रकार की बैट्री किसी भी तरह के इलेक्ट्रिक वाहन के लिए उपयुक्त होती है। इस योजना के तहत लागू होने के पहले साल में दोपहिया विद्युत वाहन (ई-वाहन) खरीदार 25,000 रुपए तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। वहीं तिपहिया ई-वाहनों के लिए 40,000 रुपए और इलेक्ट्रिक कार के लिए 50,000 रुपए तक की सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है।’

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो