script

टैक्सपेयर्स की जेब पर भारी पड़ा पीएम मोदी का विदेशी दौरा, 84 दौरों पर खर्च किया इतना रकम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2018 01:40:28 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

मोदी के इन दौरों पर शामिल खर्च में एयर इंडिया वन विमान का खर्च भी शामिल है जिसे मेंटेन करने के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। साथ में हाॅटलाइन सेटअप का भी खर्च शामिल है।

PM Modi Foreign visits

टैक्सपेयर्स की जेब पर भारी पड़ा पीएम मोदी का विदेशी दौरा, 84 दौरों पर खर्च किया इतना रकम

नर्इ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विदेशी दौरान पिछले साढ़े चार सालों से चर्चा में है। विपक्षी दलों से लेकर आम लोग तक पीएम मोदी के विदेशी दौरों पर होने वाले खर्च को लेकर सवाल खड़े करते आए हैं। 2014 में भारत के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद नरेंद्र मोदी ने 84 विदेशी दौरा किया है। देश के टैक्सपेयर्स पर पीएम के ये विदेशी दौरा काफी भारी पड़ा है। आइए जानते हैं कि बीते साढ़े चार साल में पीएम मोदी के इन 84 दौरों पर आखिर कितना खर्च हुआ है।


84 विदेशी दौरों पर खर्च हुए इतेन रुपए

बीते चार साल में पीएम मोदी दुनिया के कर्इ महत्वपूर्ण देशों में दौरा कर चुके हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से लेकर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से हुर्इ है। लेकिन पीएम मोदी का ये दौरा भारत के लिए काफी महंगा साबित हुआ। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक आंकड़े के मुताबिक पीएम मोदी के इन दौरों पर 280 मिलियन डाॅलर (करीब 2,000 करोड़ रुपए) खर्च हुआ है। मोदी के इन दौरों पर शामिल खर्च में एयर इंडिया वन विमान का खर्च भी शामिल है जिसे मेंटेन करने के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। साथ में हाॅटलाइन सेटअप का भी खर्च शामिल है।


विदेशी दौरों से कर्इ मोर्चे पर भारत को मिली सफलता

हालांकि भारत को इन दौरों से राजनीतिक, कूटनीतिक आैर आर्थिक रूप से काफी मदद मिला है। उनके कुछ दौरे जिनमें चीनी शहर वुहान में शी जिनपिंग से मिलना भारत की सबसे बड़ी कूटनीतिक सफलता में से एक माना जाता है। इन दौरे पर भारत ने कर्इ देशों के साथ अग्रीमेंट्स को पूरा किया है। इनमें पेलेस्टीन आैर चीन के साथ कुछ समझौते शामिल हैं। आेमान में स्वास्थ्य क्षेत्र में समझौता ज्ञापन, अंतरिक्ष के क्षेत्र में शांतिपूर्ण काम करने के लिए पुर्तगाल से कूटनीतिक सफलता हासिल करना है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो