script

वित्त सचिव हसमुख अधिया होंगे इसी महीने रिटायर, नोटबंदी आैर जीएसटी लागू करानें निभार्इ थी अहम भूमिका

Published: Nov 17, 2018 03:28:52 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

श में नोटबंदी लागू कराने आैर गूड्स एंड सर्विस टैक्स लागू कराने में अहम भूमिका निभाने वाले वित्त सचिव हसमुख अधिया इसी महीने की आखिरी तारीख को रिटायर होने जा रहे हैं।

FS

वित्त सचिव हसमुख अधिया होंगे इसी महीने रिटायर, नोटबंदी आैर जीएसटी लागू करानें निभार्इ थी अहम भूमिका

नर्इ दिल्ली। देश में नोटबंदी लागू कराने आैर गूड्स एंड सर्विस टैक्स लागू कराने में अहम भूमिका निभाने वाले वित्त सचिव हसमुख अधिया इसी महीने की आखिरी तारीख को रिटायर होने जा रहे हैं। इसकी सूचना खुद देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने फेसबुक ब्लाॅग से दी। उन्होंने अपने ब्लाॅग में उनके कार्यकाल की तारीफ की आैर रिटायरमेंट के बाद के जीवन की शुभकामनाएं भी दी। आपको बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री ने अधिया के कार्यकाल बढ़ाने की भी सिफारिश की थी। जिसके बाद इसकी फाइल पीएमआे आॅफिस भी गर्इ थी। लेकिन बात नहीं बन सकी। अब उनका वित्त मंत्रायलय में आखिरी दिन 30 नवंबर को होगा।

नोटबंदी आैर जीएसटी लागू कराने में निभार्इ थी अहम भूमिका
1981 बैच के आईएएस अधिकारी हसमुख अधिया इस साल नवंबर में रिटायर होने जा रहे हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं। इसलिए उन्हें वित्त मामलों के सभी कामों में लगाया गया। यहां तक कि नोटबंदी लागू कराने आैर उसकी पूरी प्लानिंग करने में हसमुख अधिया की अहम भूमिका रही। वहीं दूसरी आेर जीएसटी को भी लागू कराने से लेकर उसमें अब तक हो रहे रिफाॅर्म में भी अधिया का अहम योगदान रहा है। इस बात का जिक्र खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने ब्लाॅग में भी किया है।

https://twitter.com/arunjaitley/status/1063707170754240512?ref_src=twsrc%5Etfw

आखिर कौन हैं हसमुख अधिया?
हसमुख अधिया मौजूदा समय में देश के वित्त सचिव हैं। उन्हें नवंबर 2014 में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने संघ वित्तीय सेवा सचिव नियुक्त किया था। अधिया ने 3 नवंबर 2014 को पद संभाला था, उसके बाद अधिया को संघ राजस्व सचिव नियुक्त कर दिया गया था, जिसके कारण उन्होंने 31 अगस्त 2015 के दिन संघ वित्तीय सेवा सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। अधिया को सितंबर 2017 में अशोक लवासा के रिटायर होने पर वित्त सचिव बनाया गया। देश में लागू हुए जीएसटी और नोटबंदी की खाका तैयार करने में हसमुख अधिया का अहम रोल था।

ट्रेंडिंग वीडियो