scriptभारत के बाद अब यूरोप के ये 28 देश नहीं करेंगे पाकिस्तान के साथ व्यापार! | European Union poured Pakistan into Dirty-Money Blacklist Nations | Patrika News

भारत के बाद अब यूरोप के ये 28 देश नहीं करेंगे पाकिस्तान के साथ व्यापार!

Published: Feb 16, 2019 02:08:22 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर पाकिस्तानी आतंकियों के हमले के बाद यूरोनियन यूनियन की ओर से पाकिस्तान और सऊदी अरब के कुछ देशों डर्टी-मनी ब्लैकलिस्ट नेशंस की सूची में डाल दिया है।

Imran khan

पुलवामा हमले के बाद यूरोपियन यूनियन की पाकिस्तान पर कड़ी कार्रवाई, डर्टी-मनी ब्लैकलिस्ट नेशंस में डाला

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर पाकिस्तानी आतंकियों के हमले के बाद यूरोनियन यूनियन की ओर से पाकिस्तान और सऊदी अरब के कुछ देशों डर्टी-मनी ब्लैकलिस्ट नेशंस की सूची में डाल दिया है। साथ ही पनामा और अमरीका के चार देशों को भी इस लिस्ट में शुमार किया गया है। ईयू के अनुसार निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों को फाइनेंस किया जा रहा था। ईयू के इस कदम के बाद ब्रिटेन अब इन देशों के साथ चल रहे व्यापारिक संबंधों को लेकर चिंता में पड़ गया है।

डर्टी मनी लिस्ट में पाकिस्तान
यूरोपियन यूनियन द्वारा जारी की इस लिस्ट में पाकिस्तान को भी शामिल किया गया है। पाकिस्तान को लिस्ट में तब डाला गया है जब पाक आतंकियों की ओर से पुलवामा में भारतीय सीआरपीएफ के जवानों के काफिले पर आइईडी का इस्तेमाल किया। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। पाकिस्तान के अलावा इस लिस्ट में अफगानिस्तान, दक्षिण कोरिया, इथियोपिया, ईरान, पाकिस्तान, श्रीलंका, सीरिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, ट्यूनीशिया और यमन को भी शामिल किया गया है। वहीं लीबिया, बोत्सवाना, घाना और बहामास भी शामिल हैं। अमरीका के न समोआ, यूएस वर्जिन आइसलैंड्स, प्यूर्टोरिको और गुआम को रखा गया है।

बिजनेस पर होगा सबसे बड़ा खतरा
जानकारी के अनुसार जिन देशों को इस सूची में डाल दिया जाता है उनके साथ यूरोप के देश बिजनेस रिलेशन नहीं रखते हैं। साथ उन पर सख्त से सख्त कदम उठाए जाते हैं। जिसकी वजह से पाकिस्तान समेत उन तमाम देशों को कारोबार में नुकसान उठाना पड़ेगा, जिन्हें इस सूची में डाला गया है। साथ ही उन्हें संपन्न यूरोपीय देशों से कर्ज मिलना तक मुश्किल हो जाएगा। वैसे इस लिस्ट को पास नहीं किया गया है। वैसे इस सूची को मेजॉरिटी वोट से रिजेक्ट भी किया जा सकता है। इसके लिए अभी दो महीने का समय है। आपको बता दें कि यूरोपियन यूनियन में 28 देश शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो