भविष्य निधि कर्मचारी को रिश्वत लेते पकड़ा गया, सीबीआर्इ ने दी जानकारी

By: Ashutosh Kumar Verma

Published On:
Mar, 18 2019 08:55 PM IST

    • नागपुर में एक व्यक्ति से 50,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया।
    • आरोपी की पहचान एबी पहाडे के रूप में हुई है।
    • शिकायतकर्ता क्षेत्र में विभिन्न बिजली की कंपनियों को ठेके पर मजदूरों की आपूर्ति करता है और कर्मचारियों के लिए नियमित तौर पर ईपीएफओ नागपुर कार्यालय में भविष्य निधि (पीएफ) का भुगतान करता है।

नर्इ दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के एक प्रवर्तन अधिकारी को नागपुर में एक व्यक्ति से 50,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान एबी पहाडे के रूप में हुई है। उस पर भ्रष्टाचार रोकथाम (संशोधन) अधिनियम 2018 के तहत प्रासंगिक धाराओं में आरोप लगाए गए हैं और उसे विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।


एजेंसी के अनुसार, शिकायतकर्ता क्षेत्र में विभिन्न बिजली की कंपनियों को ठेके पर मजदूरों की आपूर्ति करता है और कर्मचारियों के लिए नियमित तौर पर ईपीएफओ नागपुर कार्यालय में भविष्य निधि (पीएफ) का भुगतान करता है। पहाडे ने उसके कार्यालय का दौरा किया और उससे बीते पांच सालों के विभिन्न रिकॉर्ड की मांग की, जिसे जांच के लिए दिया गया था। बाद में जब शिकायतकर्ता ने पीएफ ऑडिट की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए पहाडे से उनके दफ्तर गया तो अधिकारी ने कथित तौर पर सात साल के ऑडिट को बिना किसी बाधा के मंजूरी देने के लिए 350,000 रुपये के रिश्वत की मांग की।


शिकायतकर्ता के रिश्वत देने से इनकार करने के बाद पहाडे ने कहा कि वह रकम के बारे में चर्चा व बातचीत के लिए उसके दफ्तर आएंगे। इसके बाद पहाडे कटौती करने पर सहमत हुए और 300,000 में मामले को निपटाने के लिए तैयार हो गए। इसकी पहली किस्त 50,000 रुपये थी। ठेकेदार की शिकायत के बाद सीबीआई ने जाल बिछाया और पहाडे को रिश्वत लेते हुए दबोच लिया।

(नोटः यह खबर न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित की गर्इ है। पत्रिक बिजनेस ने हेडलाइन के अतिरिक्त कोर्इ अन्य बदलाव नहीं किया है।)

Published On:
Mar, 18 2019 08:55 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।