scriptखत्म हुआ सैलरी बढ़ने का इंतजार, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी | Employees in India may get good salary hike this year says report | Patrika News

खत्म हुआ सैलरी बढ़ने का इंतजार, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 07:52:01 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

भारत में काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी में इस साल 9.7 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।
कंपनी में टॉप परफॉर्मर्स की सैलरी में औसतन 15.6 फीसदी का इजाफा हो सकता है।
एचआर कंस्ल्टेंसी फर्म एऑन ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है।

Salary

खत्म हुआ सैलरी बढ़ने का इंतजार, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली। भारत में काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी में इस साल 9.7 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले साल की तुलना में यह बढ़ोतरी कुछ खास नहीं है। हालांकि, कंपनी में टॉप परफॉर्मर्स की सैलरी में औसतन 15.6 फीसदी का इजाफा हो सकता है। बीते कुछ समय से कंपनियां अप्रेजल के लिए कर्मचारियों को परफॉर्मेंस व प्रोडक्टिविटी पर खासतौर से ध्यान दे रही हैं। एचआर कंस्ल्टेंसी फर्म एऑन ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है। इस फर्म ने कहा की हर क्षेत्र की कंपनियां कर्मचारियों को इस साल 9.7 फीसदी की औसतन वेतनवृद्धि मिल सकती है।


एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन

कंपनी ने बताया कि इसकी वजह इकोनॉमिक ग्रोथ की उम्मीद, घरेलू मांग व कम मुद्रास्फिति होगी। पिछले साल इसी सर्वे में कहा गया था कि कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 9.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वर्तमान में, एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में भारत सबसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। रूस में इस साल औसतन 7.2 फीसदी, दक्षिण अफ्रीका में औसतन 6.7 फीसदी, ब्राजील में औसतन 5.8 फीसदी, अमरीका में औसतन 3.1 फीसदी, ऑस्ट्रेलिया में औसतन 3 फीसदी और ब्रिटेन में औसतन 2.9 फीसदी की ही बढ़ोतरी इस साल देखने को मिलेगी।


इन कंपनियों के कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है दो अंकों में बढ़ोतरी

दो अंकों में बढ़ोतरी करने वाली टॉप 5 कंपनियों में इंटरनेट कंपनीयां, प्रोफेशनल सर्विसेज, लाइफ साइंस, कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, और ऑटोमोटिव य व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की कंपनियों में बढ़ोतरी होगी। इसके अतिरिक्त टॉप परफॉर्मर व औसत कर्मचारियों की सैलरी में अंतर 1.9 गुना बढ़ गया है। इस मामले से जुड़े जानकरों का कहना हे कि आगामी लेकसभा चुनाव के बाद यदि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर रहती है तो इससे भी कर्मचारियों को फायदा होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो