scriptचीन और अमरीका के बीच चल रहा व्यापार समझौता, जल्द आ सकते हैं साथ में नजर | china and america trade talks in positive way | Patrika News

चीन और अमरीका के बीच चल रहा व्यापार समझौता, जल्द आ सकते हैं साथ में नजर

Published: Feb 14, 2019 03:15:56 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन के साथ व्यापार के मुद्दों पर आपसी बातचीत अच्छी चल रही है।

china

चीन और अमरीका के बीच चल रहा व्यापार समझौता, जल्द आ सकते हैं साथ में नजर

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन के साथ व्यापार के मुद्दों पर आपसी बातचीत अच्छी चल रही है। ट्रम्प ने चीन से आयातित वस्तुओं पर ऊंचे आयात शुल्क की नई कार्रवाई की अपनी योजना को स्थगित कर आपस में व्यापार संबंधी मसले को बातचीत से सुलझाने का समय दिया है।


1 मार्च तक का दिया है समय

आपको बता दें कि इसके लिए 1 मार्च तक का समय दिया गया है। दोनों देशों के अधिकारियों की दो दिन की बैठक बीजिंग में बृहस्पतिवार को शुरू हुई है। ट्रम्प ने इसी संदर्भ में व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार ने बातचीत के लिए लोगों की एक बड़ी टीम चीन भेजी है, ये लोग बहुत समझदार लोग हैं। यहां इस समय चीन के साथ सौदे पर बातचीत कर रहे हैं।


व्यापार की बात अच्छी चल रही है

राष्ट्रपति ने कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौते की बातचीत बहुत अच्छी चल रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन अब अमरीका को बहुत अधिक सम्मान दे रहा है। उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में यह बहुत बड़ा फर्क है। अमरीका ने अपने व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीफन म्यूचिन को चीन के साथ बातचीत के लिए बीजिंग भेजा है।


समझौते के लिए बढ़ा सकते हैं तारीख

आपको बता दें कि चीन के वार्ता-दल का नेतृत्व वहां के मुख्य आर्थिक विशेषज्ञ लियू हे कर रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प ने इससे पहले संकेत दिया था कि सहमति बनती नजर आई तो वह समझौते के लिए एक मार्च की तारीख बढ़ा भी सकते हैं।


मामले को सुलझाने की बात की

ट्रम्प सरकार ने चीन के खिलाफ नए प्रशुल्क लगाने का इरादा गत दिसंबर में अचानक स्थगित कर दिया था और मामले को बातचीत से सुलझाने के लिए 1 मार्च 2019 तक का समय दिया था। पहले वह चीन से आयात होने वाली 200 अरब डालर की वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने वाले थे। दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ कुल मिला कर 360 अरब डालर के विभिन्न प्रकार के माल पर पहले ही शुल्क बढ़ा रखा है।
(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो