scriptजेटली ने बजट की आलोचनाओं को किया खारिज, कहा-देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा प्रोत्साहन | arun jaitley speak to interim budget from new york by vedio conference | Patrika News

जेटली ने बजट की आलोचनाओं को किया खारिज, कहा-देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा प्रोत्साहन

Published: Feb 02, 2019 12:01:10 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को अंतरिम बजट की आलोचनाओं को खारिज करते हुए कहा कि किसानों के लिए आय योजना और प्रत्यक्ष कर में बदलाव की इस समय सख्त जरूरत थी।

Arun Jaitley

Arun Jaitley

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को अंतरिम बजट की आलोचनाओं को खारिज करते हुए कहा कि किसानों के लिए आय योजना और प्रत्यक्ष कर में बदलाव की इस समय सख्त जरूरत थी। उन्होंने कहा कि इससे उपभोक्ताओं के खर्च में बढ़ोतरी होगी जिससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। बजट को चुनाव-केंद्रित बताए जाने पर उन्होंने न्यूयाॅर्क से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

देश के लोगों की क्रयशक्ति में होगा इजाफा
जेटली ने कहा कि बजट में जिन उपायों की घोषणा की गई है वे पिछले पांच साल में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा, “मैं प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के बीच कृत्रिम अंतर को पूरी तरह खारिज करता हूं। किए गए बदलाव से अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा। क्या यह इस वक्त जरूरी नहीं था? मैंने पहले ही इन आलोचकों को नकारात्मकता का नवाब कहा है। घोषणा किए गए उपायों से उपभोग बढ़ेगा और अप्रत्यक्ष कर के रूप में पैसा वापस आएगा।” जेटली ने एक सवाल के जवाब में कहा, “27 लाख करोड़ रुपए के बजट में 18,000 करोड़ (आयकर सौगात के रूप में प्रदान की गई रकम) क्या है।” इससे देश के मध्यवर्ग को उल्लेखनीय लाभ होगा। उसकी क्रय शक्ति बढ़ेगी, जो देश के भविष्य के लिए मायने रखती है।

किसानों को लेकर घड़ियाली आंसू ना बहाए विपक्ष
उन्होंने छोटे किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए देने की घोषणा पर विपक्ष द्वारा आलोचना किए जाने पर आड़े हाथों लिया। जेटली ने कहा कि कृपया किसानों के लिए आज घड़ियाली आंसू न बहाएं। जेटली ने सवालिया लहजे में पूछा कि यूपीए ने 10 वर्ष तक सत्ता में रहने में क्या किया। एक बार किसानों की 70 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी की घोषणा की लेकिन केवल 52 हजार करोड़ रुपए माफ किए और कैग रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है कि शेष रकम व्यापारियों को दी गई, किसानों को नहीं। ह पूछे जाने पर कि विपक्ष इस बजट को चुनावी बजट करार दे रहा है, इस पर जेटली ने कहा कि 2014 में वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कई उत्पादों पर शुल्क में छूट दी थी। वहीं तर्क आज दिया जा सकता है। बजट संसदीय लोकतंत्र का चुनाव की तरह एक अनिवार्य हिस्सा है।

जल्द घर लौटूंंगा
खराब सेहत के चलते मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतिम बजट पेश नहीं कर पाए केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को संवाददाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा कि वह अब पहले से काफी बेहतर हैं और उनके जल्द वापस लौटने की उम्मीद है। मोदी सरकार में वित्त मंत्री रहे जेटली पिछले महीने इलाज के लिए न्यूयॉर्क चले गए थे। जेटली को परीक्षण के दौरान सॉफ्ट टिश्यू कैंसर होने का पता चला, जिसके इलाज के लिए सर्जरी की जरूरत होती है। एम्स में 14 मई, 2018 को गुर्दा प्रत्यारोपण सर्जरी के बाद यह जेटली की पहली विदेश यात्रा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो