script

RBI पर लोकसभा में बोले अरुण जेटली, कहा केंद्रीय बैंक के कामकाज से हूं संतुष्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2018 08:22:00 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

भारतीय रिजर्ब बैंक (RBI) और केंद्र सरकार के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। लेकिन केंद्र सरकार ने कहा कि वह आरबीआई के कामकाज से संतुष्ट है।

Arun Jaitley

RBI पर लोकसभा में बोले अरुण जेटली, कहा केंद्रीय बैंक के कामकाज से हूं संतुष्ट

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्ब बैंक (RBI) और केंद्र सरकार के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। लेकिन केंद्र सरकार ने कहा कि वह आरबीआई के कामकाज से संतुष्ट है। इतना ही नहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने का कहना है कि, ‘जनवरी 2018 की अंतरराष्ट्रीय मुद्रा नीति राष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ सालों में आरबीआई का पर्यवेक्षण एवं विनियमन सुदृढ़ हुआ है।’

कार्रवाई के लिए भेजा गया सुधार एजेंडा

जेटली ने कहा कि सरकारी क्षेत्र के बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों और वरिष्ठ प्रबंधकों के द्वारा दी गई सिफारिशों के आधार पर सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बोर्ड के अनुमोदन के अनुसार समुचित कार्रवाई के लिए एक सुधार एजेंडा भेजा गया था। इस एजेंडे में अन्य बातों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता तथा व्यवहार्यता के आधार पर लागत को कम करने और विदेशी बाजारों में समन्वय हेतु विदेशी परिचालनों को युक्तिसंगत बनाना और बैंक की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त का लाभ उठाने हेतु अलग-अलग बैंकिंग कार्य नीति शामिल है। इसमें सुदृढ़ क्षेत्रीय सम्पर्क के लिए शाखा नेटवर्क के युक्तिकरण को शामिल किया जा सकता है।

rbi के कामकाज से संतुष्ट हैं जेटली

शुक्रवार को लोकसभा में यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार आरबीआई के कामकाज से संतुष्ट नहीं है, वित्त मंत्री ने कहा, ‘जी, नहीं।’ मंत्री ने बताया कि आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के गैर सरकारी निदेशकों को आरबीआई अधिनियम 1934 की धारा 8 के उपबंधों के अनुसार नामित किया जाता है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो