script

लोकसभा चुनाव 2019: वेस्ट यूपी के गन्ने में है जीत का रस, अगर नहीं मानी बात तो पीना पड़ेगा हार का घूंट

Published: Apr 11, 2019 05:03:51 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 8 जिलों में चल रहा है मतदान
पश्चिमी उत्तर प्रदेश की नब्ज हैं 3 लाख से ज्यादा गन्ना किसान परिवार
इन आठ जिलों में 15 हजार एकड़ के रकबे पर बोया जाता है गन्ना
इन जिलों में 16 लाख से ज्यादा गन्ना किसाल हैं वोटर्स

sugarcane farmers

sugarcane

नई दिल्ली। आज देश के 20 राज्यों के 91 लोकसभा सीटों में मतदान हो रहा है। पहले चरण के इस मतदान में कई दिग्गज मैदान में हैं। इन 91 लोकसभा सीटों में से पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सीटों की बात करें तो यहां पर गन्ना किसानों का दबदबा है। जिन्होंने पिछले पांच सालों से अपने हक के लिए कभी केंद्र के दरवाजे को खटखटाया तो कभी राज्य सरकार की चौखट पर अपनी मांगों को रखा। सुनी सबने, लेकिन किया किसी ने कुछ भी नहीं। इसी वजह चुनाव से मेरठ में हुई पीएम नरेंद्र मोदी की रैली काफी फीकी रही। इसलिए कहा भी जाता है अगर किसी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को खुश कर दिया, उसे जीत का रस मिलता है। अगर गन्ना किसानों की बात नहीं मानते हैं तो हार कढ़वा घूंट भी पीना पड़ता है। यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जीत की कुंजी गन्ना किसान ही है।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार में कारोबारियों की इतनी घटी कमाई, फिर भी बने हुए हैं लोगों की पहली पसंद

गन्ना किसान तय करता है पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हार जीत
आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर , मेरठ, बागपत, गाजियाबाद , गौतम बुद्ध नगर में मतदान हैं। ये पूरी बेल्ट गन्ना किसानों की कहलाती है। इन आठों जिलों में एक गौतमबुद्घनगर को छोड़ दिया जाए तो गाजियाबाद से लेकर सहारनपुर तक 3 लाख से ज्यादा गन्ना किसानों के परिवार हैं। यानि पूरे क्षेत्र की बात करें तो एक 16 लाख से ज्यादा वोट गन्ना किसानों की हैं। जो पूरे क्षेत्र में चुनाव के दौरान काफी बड़ा फर्क डालते हैं। सबसे ज्यादा गन्ना किसान बागपत, मेरठ, बिजनौर और मुजफ्फरनगर में हैं। ऐसे में इन इलाकों में गन्ना किसानों का दबदबा भी ज्यादा है।

sugarcane farmers

यह भी पढ़ेंः शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 100 अंकों की तेजी, 11600 अंकों पर निफ्टी

इनती होती है कमाई
आज उत्तरप्रदेश के जिन जिलों में मतदान हो रहा है उन जिलों में गन्ने का रकबा 15,000 एकड़ है। अगर बात कमाई की बात करें तो एक किसान की एक बीघा पर गन्ने पर लागत 13 हजार रुपए आती है। जिसपर उसकी आमदनी 20 हजार रुपए की होती है। यानी एक बीघा पर गन्ना किसान को 7000 हजार बचते हैं। लेकिन विडंबना ये है कि किसानों को उसका रुपया दो सालों में मिलता है। सालाना के हिसाब से एक गन्ना किसान की 3500 रुपए प्रति बीघा की कमाई होती है।

sugarcane farmers

यह भी पढ़ेंः अगर आज आपके शहर में हो रही है वोटिंग, पेट्रोल आैर डीजल पर मिलेगी पर 10 रुपए तक की छूट

केंद्र, राज्य और मिलों पर है किसानों का हजारों करोड़ का बकाया
गन्ना किसान पिछले कुछ सालों से प्रदेश और केंद्र सरकार से नाराज क्यों हैं? इसका कारण है गन्ना किसानों केंद्र, राज्य और मिलों पर बकाया। आंकड़ों पर बात करें तो गन्ना किसानों केंद्र और राज्य सरकारों पर 10 हजार करोड़ रुपए का बकाया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में आज चुनाव हो रहे हैं वहां पर करीब 10 चीनी मिलें हैं। उन पर गन्ना किसानों का बकाया करीब 1500 करोड़ रुपए है।

Sugarcane
यह भी पढ़ेंः व्हिसलब्लोअर का बड़ा खुलासा, डेलॉयट ने की आईएलएंडएफएस को धोखाधड़ी में मदद

गन्ना किसानों की इतनी समर्थन मूल्य की है मांग
गन्ना किसानों की मांग समर्थन मूल्य बढ़ाने की रही है। जानकारों की मानें तो मायावती ने अपने शासनकाल में सबसे अधिक समर्थन मूल्य में इजाफा किया था। उस वक्त मायावती सरकार ने गन्ने पर 40 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा किया था। उसके बाद सपा सरकार आई और चली गई। अब भाजपा की सरकार को दो साल पूरे हो गए हैं। लेकिन किसी ने भी गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने के बारे में विचार नहीं किया। मौजूदा समय में गन्ने का समर्थन मूल्स 325 रुपए प्रति क्विंटल है। जबकि गन्ना किसान 400 रुपए प्रति क्विंटल की डिमांड कर रहे हैं।

sugarcane farmers

यह भी पढ़ेंः आज देश के 401 करोड़पति उम्मीदवारों की किस्मत होगी र्इवीएम में लाॅक, जानिए किसके पास है कितनी संपत्ति

सिर्फ राष्ट्रवाद से नहीं भरता किसानों के परिवार का पेट
पश्चिमी यूपी के किसान उमेश शर्मा ने कहा कि गन्ना किसान हमेशा से उपेक्षित रहा है। पश्चिमी यूपी का किसान गन्ना भी बोता और रुपया भी समय पर नहीं मिलता। चुनाव के दौरान वादे सभी करते हैं। लेकिन इस बार किसान काफी समझदार हो गया है। पॉलिटिकल पार्टियों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि सिर्फ राष्ट्रवाद और जातिवाद से किसान के परिवार का पेट नहीं भरता है। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान नेता हरविंदर सिंह ने कहा कि पिछले पांच सालों में गन्ना किसानों की मांगों को लेकर केंद्र सरकार ने बिल्कुल भी नहीं सुनी। 2014 में कई वादों के साथ गन्ना किसानों ठगा गया। लेकिन इस बार गन्ना किसान बिल्कुल भी ठगा नहीं जाएगा। इस बार गन्ना किसान को पता है कि उसे क्या करना है?

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो