scriptअगर आप भी खाना खाने के बाद करते हैं ये गलती, तो आज ही हो जाएं सावधान, नहीं तो… | Patrika News
दस का दम

अगर आप भी खाना खाने के बाद करते हैं ये गलती, तो आज ही हो जाएं सावधान, नहीं तो…

10 Photos
6 years ago
1/10

बीमारियों को दूर करने और अच्छी सेहत के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी पीना अच्छा भी होता, लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम हैं। आमतौर पर लोग खाना खाने के तुरंत बाद ही पानी पी लेते हैं। या यूं कहें कि खाना खाने के बाद पानी पीना हमारी आदत में शामिल हो चुका है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

2/10

जब हम खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो खाना पचाने में ज्यादा समय लगता है।

 

3/10

अधिकतर डॉक्टर्स खाना खाने के बाद आधा घंटा रुककर पानी पीने की सलाह देते हैं। इस दौरान शरीर के अंदर पाचन की अगली प्रक्रिया शुरू हो चुकी होती है और तब पानी पीने का पाचन तंत्र पर प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

4/10

खाना खाने के बाद पानी पीने से पाचन करने वाले रस और एन्जाइम का सान्द्रण घट जाता है, जो पाचन तंत्र में बहुत महत्वपूर्ण है।

 

5/10

एन्जाइम और पाचक रसों का क्षारीयकरण कम होने से शरीर में अम्लीय स्तर बढ़ जाता है, जिससे हार्टबर्न या कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती है।

 

6/10

पाचन की प्रक्रिया के दौरान कुछ पोषक तत्व शरीर के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं, लेकिन पानी पीने से यह प्रक्रिया भी प्रभावित होती है और बहुत कम पोषक तत्व अवशोषित हो पाते हैं।

 

7/10

खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से ना केवल पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है, बल्कि खाने की गुणवत्ता भी प्रभावित हो जाती है।

 

 

8/10

अपाच्य भोजन से जमा हुआ ग्लूकोज फैट में बदल जाता है जो हमारे शरीर में रह जाता है और मोटापा बढ़ा देता है।

 

9/10

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से इन्सुलिन की मात्रा भी बढ़ जाती है। ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से डायबिटीज और मोटापे की समस्या पैदा हो सकती है।

 

10/10

बता दें, खाना खाने के बाद पानी नहीं पीना मुश्किल काम लग सकता है, लेकिन अगर आप इसे नियमित तौर पर अपनाना शुरू कर देंगे तो फिर ये आपके लिए आसान हो जाएगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.