scriptसोमवार के दिन शिवलिंग पर तांबे के बर्तन से चढ़ाएं दूध, होंगे ये 10 फायदे | offering these things shivling may be benefits | Patrika News

सोमवार के दिन शिवलिंग पर तांबे के बर्तन से चढ़ाएं दूध, होंगे ये 10 फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2019 01:28:48 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सोमवार के दिन भगवान शिव हरेंगे आपके कष्ट
इन उपायों से आपका जीवन होगा बेहतर

shivling

सोमवार का टोटका – सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, होंगे ये 10 फायदे

नई दिल्ली: हर हफ्ते की शुरुआत सोमवार ( Monday ) के दिन के साथ होती है और ये दिन भोलेनाथ यानि भगवान शिव का होता है। ऐसे में लोग इस दिन शिव भगवान ( Lord Shiva ) की पूजा-अर्चना करते हैं। शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव ऐसे भगवान हैं जो अपने भक्तों की भक्ति से बहुत सरलता से और जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि सोमवार के दिन शिवलिंग पर कौन सी चीजें चढ़ाने से आपको लाभ होगा।

– अगर आपका दांपत्य जीवन परेशानियों से भरा या फिर कुछ भी परेशानी हो रही है, तो आपको सोमवार के दिन सुबह-सुबह शिव मंदिर ( shiv mandir ) में जाकर गौरी-शंकर रुद्राक्ष शिवलिंग पर चढ़ानी चाहिए।

– वहीं आप अपने दुखों से छुटकारा पाने के लिए सुबह शिवलिंग पर बेलपत्र भी चढ़ा सकते हैं। इसके लिए बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाएं और इन्हें शिवलिंग ( shivling ) पर चढ़ाएं।

 

shivling

– आज के दिन भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध ( milk ) चढ़ाना भी फलदायी होता है।

– व्यवसाय में वृद्धि चाहते हैं, तो सोमवार को तांबे के बर्तन से शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। रुके हुए कार्य भी चल पड़ेंगे।

– अगर आपकी नौकरी ( job ) में दिक्कत हो रही है तो आपको हाथ जोड़कर शिवलिंग के पांच चक्कर लगाने चाहिए। लेकिन इस दौरान इस बात का ये खास ध्यान रखें कि जलाधारी के आगे निकले हुए भाग यानी स्त्रोत तक जाकर फिर विपरीत दिशा में लौट दूसरे सिरे तक आकर परिक्रमा पूरी करें।

– शिवलिंग पर वैसे तो दूध चढ़ाया जाता है, लेकिन अगर आपके पास दूध कम है, तो थोड़ा सा दूध लेकर पानी को सफेद कर लें और इसको शिवलिंग पर चढ़ाएं। शास्त्रों के अनुसार महादेव इससे भी प्रसन्न होकर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

shivling

– ध्यान रहे कि शिवलिंग पर पांच, सात, 11 या फिर 21 बार ही पानी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके दुख दूर होंगे।

– शिवलिंग पर फल जैसे केले आप चढ़ा सकते हैं। फल चढ़ाते समय अपनी मनोकामना मन में बोले। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से मनोकामना दूर होती है।

– शिवलिंग पर आप चावल भी चढ़ा सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको धन की प्राप्ति होती है।

– साथ ही शिवलिंग पर तिल, जौ और गेंहू भी चढ़ाने चाहिए क्योंकि तिल पापों का नाश करता है। जौ सुख में वृद्धि करता है और गेंहू चढ़ाने से संतान सही दिशा में आगे बढ़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो