आज गुरू पूर्णिमा पर करें ये 10 उपाय, चमक उठेगी किस्मत

By: Soma Roy

Published On:
Jul, 16 2019 11:12 AM IST

    • Guru purnima ke upay : गुरू पूर्णिमा के दिन साबुत मूंग दाल का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होगी
    • मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चांदी के किसी पात्र को घर की जमीन में दबा दें

नई दिल्ली। आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा ( guru purnima ) के नाम से जाना जाता है। इस दिन गुरू की पूजा करने और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। चूंकि आज चंद्र ग्रहण ( lunar eclipse ) भी है। ऐसे में आज पूजन का शुभ मुहूर्त दोपहर 2 बजे से पहले तक है। इस बीच कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है।

1.पंडित राधेश्याम तिवारी के अनुसार गुरू का संबंध बृहस्पति देव से होता है। ऐसे में गुरू पूर्णिमा के दिन पीले वस्त्र पहनकर पूजा करने से आपका भाग्य तेज होगा। इससे आपको कार्यों में सफलता मिलेगी।

एक ही दिन पड़ रहे हैं गुरू पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण, सूतक काल शुरू होने से पहले ही कर लें ये 10 काम

2.बुद्धि के विकास के लिए आज स्नान के बाद नाभि तथा मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। इसके अलावा भोजन में केसर का प्रयोग करें।

3.गुरू पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाने और सात बार परिक्रमा करने से ग्रह दोषों से छुटकारा मिलेगा।

4.आज के दिन अगर स्नान करते समय नागरमोथा नामक वनस्पति का प्रयोग किया जाए तो व्यक्ति की सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

5.गुरू पूर्णिमा को बृहस्पति देव की आराधना और अपने गुरू को नमन करने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी।

guru purnima puja

6.गुरू पूर्णिमा पर पूजा के दौरान पीले रंग के फूलों का इस्तेमाल करें। साथ ही प्रसाद में पीली चीजें चढ़ाएं। ऐसा करने से गुरू की आप पर कृपा होगी।

7.जिन लोगों के प्रत्येक कार्य में बाधाएं आती रहती हैं उन्हें आज के दिन विष्णु भगवान के मंदिर में दो केले के पौधे लगाने चाहिए। इससे मुसीबतों से छुटकारा मिलेगा।

8.गुरु पूर्णिमा के दिन साबूत मूंग दाल मंदिर में दान करें। साथ ही 12 वर्ष से छोटी कन्याओं को दक्षिणा दें। इससे आपकी तरक्की होगी।

9.जिनके घर में धन नहीं टिकता है उन्हें आज शुभ मुहूर्त में चांदी का बर्तन अपने घर की जमीन में दबाकर रख देना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी का घर में वास होगा।

10.गुरू पूर्णिमा पर किसी बुजुर्ग ब्राम्हण को भोजन एवं पीले वस्त्र दान करने से व्यक्ति पर गुरू की कृपा होगी। इससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

Published On:
Jul, 16 2019 11:12 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।