ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा होनहार बच्चे, ये बातें बनाती हैं इन्हें दूसरों से अलग

By: Prakash Chand Joshi

Updated On:
18 Aug 2019, 11:42:17 AM IST

    • ये हैं सबसे प्रभावशाली बच्चे

नई दिल्ली: बच्चों को भगवान का रूप माना जाता है। लेकिन भगवान ने कुछ चुने हुए बच्चों को ही खास प्रतिभा का आशीर्वाद दिया है। हम ऐसा इसिलए कह रहे हैं क्योंकि कुछ बच्चों का हुनर बचपन से ही दिखाई दे जाता है। इसी कड़ी में हम आपको 10 ऐसे प्रतिभावान बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बचपन से ही अपना और अपने माता-पिता का नाम रौशन किया है।

 

genius child

- प्रियांशी सोमानी भारत की एक ऐसी लड़की है, जिसने 6 साल की उम्र से ही दिमाग में और वो भी बड़ी ही तेजी से गणना करना शुरू कर दिया था। वहीं 11 साल की उम्र में वो मानसिक गणना विश्व कप 2010 में सबसे कम उम्र की प्रतिभागी थी। प्रियांशी ने कई खिताब जीते। वो एकमात्र ऐसी प्रतिभागी है जिसने सभी पांच मानसिक गणना विश्व कपों में अब तक 100% सटीकता, जोड़, गुणा, वर्गमूल किया है। साथ ही वो प्रतिभाशाली श्रेणी में 'पोगो अमेजिंग किड्स अवार्ड्स 2010' की विजेता है। यही नहीं प्रियांशी का नाम लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में में भी दर्ज है।

genius child

- एलैना स्मिथ ब्रिटेन की सबसे कम उम्र की ब्रॉडकास्टर बनी, जो कि केवल सात साल की थीं। वो अब तक देखी गई सबसे कम उम्र की ब्रॉडकास्टर है। स्थानीय रेडियो स्टेशन ने उन्हें फोन किया और नौकरी दी।

genius child

- माइकल का जन्म साल 1984 में हुआ था। वो महज 10 साल की उम्र में ग्रेजुएट हुए। इसी के साथ वो दुनिया के सबसे कम उम्र में कॉलेज ग्रेजुएट करने वाले शख्स बने।

genius child

- 1990 में जन्मे ग्रेगोरी स्मिथ 14 महीने की उम्र से किताबों में घुसे रहते थे। ऐसे में उन्होंने 10 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया था। इसलिए ग्रेगरी स्नातक वर्जीनिया विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने।

genius child

- क्रिपके का जन्म 13 नवंबर 1940 को न्यूयॉर्क में हुआ था और उन्होंने अपना बचपन ओमाहा नेब्रास्का में बिताया था। उन पर एक विलक्षणता का लेबल लगा हुआ था, जिसने खुद को 6 साल की उम्र तक प्राचीन हिब्रू पढ़ाया था। उन्होंने 9 साल की उम्र तक शेक्सपियर के संपूर्ण कार्यों को पढ़ा। क्रिपके ने प्राथमिक विद्यालय को खत्म करने से पहले डेसकार्टेस और जटिल गणितीय समस्याओं के काम में महारत हासिल की। उन्होंने 17 साल की उम्र में मोडल लॉजिक में अपनी पहली पूर्णता प्रमेय लिखी थी और इसे एक साल बाद प्रकाशित किया था। 1958 में क्रिपके ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया और गणित में स्नातक की डिग्री प्राप्त करते हुए स्नातक की उपाधि प्राप्त की। हार्वर्ड में अपने दूसरे वर्ष के दौरान क्रिपके ने पास के एमआईटी में स्नातक स्तर का तर्क पाठ्यक्रम पढ़ाया।

genius child

- दो साल के कलाकार जिसने एक प्रसिद्ध गैलरी में अपनी पेंटिंग दिखाई। 9 जनवरी 2007 को जन्मी Aelita Andre ऑस्ट्रेलियाई कलाकार हैं, जो अपनी सर्रेलिस्ट पेंटिंग स्टाइल और अपनी कम उम्र के लिए जानी जाती हैं।

genius child

- एक तीन वर्षीय गायक जो एक गाने पर 1000 € कमाती है। क्लियोपेट्रा का जन्म 6 अक्टूबर 2002 को मोल्दोवा में हुआ था। वो अपने एल्बम 'ला वरस्ता दे तेरी ऐ' के साथ व्यावसायिक सफलता पाने वाली सबसे कम उम्र की गायिका थीं।

genius child

- आरफा करीम एक पाकिस्तानी छात्र और कंप्यूटर कौतुक था, जो 2004 में 9 साल की उम्र में सबसे कम उम्र का माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफाइड प्रोफेशनल (MCP) बन गया था। उन्होंने TechEd Developers सम्मेलन समेत विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें प्रदर्शन के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार भी मिला।

genius childgenius child

- किम उंग योंग को दुनिया का सबसे जीनियस चाइल्ड माना जाता है। उनका जन्म 8 मार्च 1962 को कोरिया में हुआ था। उन्होंने गिनीज बुक रिकॉर्ड को 210 के आईक्यू लेवल से तोड़ा है। 4 साल की उम्र में ही उन्हें कोरियाई, जापानी, अंग्रेजी और जर्मन भाषा पढ़ने की सुविधा मिली। साथ ही उन्होंने जटिल अंतर और अभिन्न कैलकुलस समस्याओं को भी हल किया।

Updated On:
18 Aug 2019, 11:42:17 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।