scriptShani Dev Ke Upay: शनि वार के दिन करें ये 10 उपाय, शनि देव नहीं होंगे नाराज | do these 10 upay in saturday shandi dev puja shani dev ke upay | Patrika News
दस का दम

Shani Dev Ke Upay: शनि वार के दिन करें ये 10 उपाय, शनि देव नहीं होंगे नाराज

हम आपको शनिवार को शनिदेव की पूजा और कुछ उपाय बताते हैं जिससे आपको जीवन में सुख और समृद्धि मिलेगी और साढ़े साती का प्रभाव कम होता है। ये 10 उपाय करने से आप पर शनि का कुप्रभाव नहीं पड़ेगा।

Feb 27, 2024 / 11:59 am

Suman Agarwal

shani dev ke upay
Shani Dev Ke Upay : सप्ताह के हर दिन किसी ना किसी देवता की पूजा को समर्पित है। हर दिन किसी ना किसी खास देवी -देवताओं की पूजा और व्रत किए जाते हैं, मान्यता है कि उस दिन समर्पित देवी देवता की पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं और सफलता मिलती है। चलिए हम आपको शनिवार को शनिदेव की पूजा और कुछ उपाय बताते हैं जिससे आपको जीवन में सुख और समृद्धि मिलेगी और साढ़े साती का प्रभाव कम होता है।
पूजा करें – शनिवार को शनि देव की पूजा अर्चना करें, शनि देव की मूर्ति या तस्वीर को पूजा स्थल पर स्थापित करें और धूप, दीप, फूल आदि से पूजा करें। मंत्रों का जाप और अर्चना करें।
शनि बीज मंत्र: शनिवार को शनि बीज मंत्र का जाप करने से शनि दोष को कम किया जा सकता है। “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” यह मंत्र का नियमित जाप करें।

शनि मंत्र जाप: शनिवार को शनि मंत्र का जाप करने से शनि दोष कम हो सकता है। “ॐ शं शनैश्चराय नमः” इस मंत्र को नियमित रूप से जाप करें।
शनि शांति यंत्र: शनिवार को शनि शांति यंत्र का धारण करें। यह यंत्र शनि के नकारात्मक प्रभावों को नष्ट करने में सहायता करता है।

शनिवार व्रत: शनिवार को शनि देव के व्रत करें, इसमें शनि की पूजा, व्रत कथा का पाठ, नियमित जप और व्रत संबंधित नियमों का पालन शामिल होता है।
हनुमान चालीसा: शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी को शनि के अशुभ प्रभावों से बचाने का मान्यता से कहा जाता है। हनुमान चालीसा का जाप करने से शनि से संबंधित समस्याएं कम हो सकती हैं।
shani ke upay
तिल का तेल का दीप: शनि देव की मूर्ति या फोटो के सामने तिल के तेल का दीप जलाएं। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं और विशेष कृपा प्राप्‍त होती है। काला तिल दान भी कर सकते हैं।
शनि की कथा: शनिवार को शनि की कथा का पाठ करें। इसे पढ़ने से शनि दोष कम हो सकता है और शनि की कृपा प्राप्त हो सकती है।

इस दिन चिड़िया या मछलियों को चारा या दाना जरूर खिलाएं , इसके अलावा गरीब को भोजन जरूर खिलाएं
इस दिन तामसिक भोजन बिल्कुल ना करें, मांस मदीरा का सेवन ना करें, शनि देव नाराज हो जाते हैं।

Home / Dus Ka Dum / Shani Dev Ke Upay: शनि वार के दिन करें ये 10 उपाय, शनि देव नहीं होंगे नाराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो