एंटीलिया में मनाया गया बहू श्लोका का पहला जन्मदिन, जानें इस घर की 10 बातें जो बनाती हैं इसे खास

By: Priya Singh

Published On:
Jul, 16 2019 10:50 AM IST

    • रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर 'एंटीलिया' के मालिक हैं
    • शादी के बाद बहू श्लोका का एंटीलिया में मनाया गया पहला जन्मदिन
    • दस बातें जो बनाती हैं एंटीलिया को खास

नई दिल्ली। अंबानी परिवार एशिया के सबसे रसूकदार परिवारों में से एक है। मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) का रसूक तब देखते बन रहा था जब उन्होंने अपनी बेटी ईशा अंबानी ( Isha Ambani ) की शादी दिसंबर महीने में और बेटे आकाश अंबानी ( Akash Ambani ) की शादी मार्च महीने में कराई थी। पूरी दुनिया में नीता अंबानी ( Nita Ambani ) और मुकेश अंबानी के बच्चों की शादी के चर्चे थे। अंबानी के घर में नई बहू का स्वागत भी धूमधाम से किया गया। बहू श्लोका मेहता ( shloka mehta ) अंबानी ने शादी के बाद ( Antilia ) एंटीलिया (अंबानी हाउस) में अपना पहला जन्मदिन मनाया। बीते दिनों मुकेश अंबानी का एक स्टेटमेंट आया था कि श्लोका उनके परिवार के लिए बेहद लकी साबित हुई हैं। श्लोका का जन्मदिन खास बनाने के लिए अंबानी परिवार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। श्लोका मेहता अंबानी का एंटीलिया में पहला जन्मदिन ऐसे मनाया गया जैसे किसी राजकुमारी का मनाया जाता है। आइए जानते हैं उस महल ( एंटीलिया ) के बारे में जहां श्लोका का शादी के बाद पहला जन्मदिन मनाया गया।

एंटीलिया की 10 खास बातें

1- अपनी लग्जीरियस लाइफस्टाइल के लिए पहचाना जाने वाला अंबानी परिवार जिस बंगले में रहता है वो दुनिया के पांच सबसे कीमती घरों में से एक है। मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर 'एंटीलिया' के मालिक हैं।

2- मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया 200 करोड़ डॉलर यानी करीब 11 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

3- अंबानी के घर का नाम एंटीलिया रखने के पीछे भी एक खास कारण है। बता दें कि महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम 'एंटीलिया' रखा गया है।

4- एंटीलिया इसलिए भी खास है क्योंकि उसे देश के सबसे महंगे इलाके मुंबई के अल्टामाउंट रोड में बनाया गया है। इस एरिया में प्रॉपर्टी की कीमतें बहुत ज्यादा है। यहां पर स्क्वेयर फुट की कीमत 80,000 से 85,000 रुपए है।

5- एंटीलिया 27 मंजिला ईमारत है। इस बहुमंजिला ईमारत में पूरा अंबानी परिवार पूरे ऐशो-आराम से रहता है।

ambani house

6- एंटीलिया में ऐसी कोई सुविधा नहीं जो न हो इस बिल्डिंग में तीन हेलिपैड मौजूद हैं। घर से खुले आकाश और समुद्र का नजारा भी दिखता है।

7- मुकेश अंबानी कार के कितने दीवाने हैं इस बात का सबूत एंटीलिया के 6वीं फ्लोर पर देखने को मिल जाएगा। एंटीलिया के 6वीं फ्लोर पर गैराज बनाया गया है। इस गैराज में लग्जरी कारें खड़ी होती हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस गैराज में करीब 168 कारें रखी जा सकती हैं। साथ इन कारों की सर्विसिंग कराने के लिए 7वें फ्लोर पर कार सर्विस स्टेशन बनाया गया है।

8- एंटीलिया में 9 एलिवेटर यानी लिफ्ट लगाई गई हैं जिससे किसी स्पेसेफिक फ्लोर पर जाया जा सके।

9- एक आलीशान बंगले में जो कुछ भी होता है वो एंटीलिया में है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अंबानी के अनोखे घर में आइसक्रीम पार्लर के साथ-साथ प्राइवेट थिएटर भी है जिसमें 50 लोग आराम से बैठकर सिनेमा देख सकते हैं।

10- इस बिल्डिंग की सबसे खास बात ये है कि इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके को भी ये झेल सकती है।

Published On:
Jul, 16 2019 10:50 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।