scriptये क्या… जिन्होंने बनाएं राशन कार्ड अब वही कर रहे सत्यापन | Verification of ration cards | Patrika News

ये क्या… जिन्होंने बनाएं राशन कार्ड अब वही कर रहे सत्यापन

locationदुर्गPublished: Jul 15, 2019 02:44:10 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

प्रदेश सरकार के निर्देश पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन कार्डों का सत्यापन व नवीनीकरण किया जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इससे पूर्व जिन कर्मियों द्वारा राशन कार्ड बनाए गए हैं, अब उन्हीं कमिर्यों को अपने ही बनाए कार्डों की सत्यापन की जिम्मेदारी दे दी गई है।

durg patrika

ये क्या… जिन्होंने बनाएं राशन कार्ड अब वहीं कर रहे सत्यापन

दुर्ग. प्रदेश सरकार के निर्देश पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन कार्डों का सत्यापन व नवीनीकरण किया जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इससे पूर्व जिन कर्मियों द्वारा राशन कार्ड बनाए गए हैं, अब उन्हीं कमिर्यों को अपने ही बनाए कार्डों की सत्यापन की जिम्मेदारी दे दी गई है। पिछली बार वर्ष 2016 में ग्राम पंचायतों में सचिव व नगरीय निकाय में मोहर्रिर व सहायक राजस्व निरीक्षकों से हितग्राहियों को चिन्हित कराकर राशन कार्ड बनवाएं गए थे। इस स्थिति में बोगस राशन कार्डों का खुलासा होने की संभावना कम ही नजर आ रही है।

करीब 10 फीसदी राशन कार्ड संदेह में
जिले में 3 लाख 3 हजार राशन कार्ड प्रचलित है। इनमें 12 लाख से भी ज्यादा सदस्य है। जिनके नाम पर राशन लिया जा रहा है। खाद्य विभाग के अफसरों की मानें तो इनमें से 8 से 10 फीसदी राशन कार्डों संदेहास्पद माना जा रहा है। इनमें से कुछ राशन कार्ड धारक अन्यत्र चले गए हैं। इसके अलावा कुछ हितग्राहियों के नाम से जारी राशन कार्डों का उपयोग दूसरे लोग कर रहे हैं। आधार की जगह केवल पावती जमाकर राशन लेने वाले लोग भी इसमें शामिल है।

29 जुलाई तक करना होगा आवेदन
पुराने राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए लगाए शिविरों में 29 जुलाई तक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस अवधि में आवेदनों के आधार पर दस्तावेजों की जांच की जाएगी। जांच में सभी जरूरी दस्तावेज पाए जाने पर ही कार्ड नवीनीकृत किए जाएंगे। इस दौरान कोई भी दस्तावेज कम पाए जाने वाले कार्डों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

तो किया जाएगा सत्यापन
ऐसे आवेदन जिसमें मुखिया सहित परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर होंगे, उन्हें सीधे नवीनीकरण के लिए मान्य कर लिया जाएगा। इसके अलावा परिवार के किसी सदस्य का आधार नंबर नहीं होने अथवा दूसरे दस्तावेज नहीं होने पर अधिकारियों को भेजकर परिवार का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन में सब कुछ ठीक पाए जाने पर राशन कार्ड मान्य किया जाएगा।

तो स्वमेव हो जाएगा कार्ड निरस्त
शिविरों में प्रत्येक राशन कार्डधारी को जरूरी दस्तावेज के साथ अनिवार्य रूप से आवेदन करना होगा। आवेदन नहीं किए जाने की सूरत में उन्हें स्वमेव अपात्र मान लिया जाएगा। इसी तरह सत्यापन में नहीं मिलने पर अनुपस्थित रिमार्क लिख दिया जाएगा और कार्ड नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो