scriptमॉडल गोठान में बूंदभर पानी नहीं, पाइप लाइन तो बिछाई पर अब तक जोड़ा नहीं | There is no water in Gothan, no pipeline is added on the laying | Patrika News
दुर्ग

मॉडल गोठान में बूंदभर पानी नहीं, पाइप लाइन तो बिछाई पर अब तक जोड़ा नहीं

गौठान निर्माण में नगर निगम के अफसरों की एक और लापरवाही सामने आई है। अफसरों ने ऐसे जगह पर गौठान बनाया है, जहां ग्राउंड वाटर नहीं होने के कारण गोकुल नगर योजना पहले ही फेल हो चुकी है।

दुर्गNov 12, 2019 / 11:01 pm

Naresh Verma

मॉडल गोठान में बूंदभर पानी नहीं, पाइप लाइन तो बिछाई पर अब तक जोड़ा नहीं

मॉडल गोठान में बूंदभर पानी नहीं, पाइप लाइन तो बिछाई पर अब तक जोड़ा नहीं

दुर्ग . गौठान निर्माण में नगर निगम के अफसरों की एक और लापरवाही सामने आई है। अफसरों ने ऐसे जगह पर गौठान बनाया है, जहां ग्राउंड वाटर नहीं होने के कारण गोकुल नगर योजना पहले ही फेल हो चुकी है। दूसरी ओर पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने की जुगत की गई। इसके लिए पाइप लाइन भी बिछाई गई, लेकिन अफसर चार माह बाद भी इसे वाटर सोर्स से जोड़ नहीं पाए हैं।
मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम द्वारा पुलगांव के गोकुल नगर में 10.14 लाख से मॉडल गौठान बनाया गया है। गौठान का निर्माण पूरा होकर चार माह बीत गया है, लेकिन यहां अब तक एक भी मवेशी नहीं रखा जा सका है। पत्रिका ने इसकी वजह जानने मौका मुआयना किया तो निर्माण में कई गंभीर खामियां सामने आई। गौठान के नाम पर तार से घेरा तो कर दिया गया, लेकिन निगम प्रशासन अब तक पानी की व्यवस्था नहीं कर पाया है।
नेपियर घास का भी अब तक पता नहीं
निगम प्रशासन द्वारा गौठान का निर्माण शुरू करने के दौरान यहां रखे जाने वाले मवेशियों के लिए 5 एकड़ क्षेत्रफल पर नेपियर घास लगाने का भी दावा किया था। इसके लिए स्थल भी चिन्हांकित किया गया था, लेकिन अब तक नेपियर घास नहीं लगाया जा सका है। इस कारण गौठान में मवेशियों के लिए चारे की भी व्यवस्था नहीं हो पाई है।
गोकुल नगर योजना पहले ही फ्लाप
गौठान वाली जगह पर पहले गोकुल नगर योजना के तहत शहर के भीतर चल रहे खटालों को शिफ्ट करने का प्लान तैयार किया गया था, लेकिन पानी की कमी की वजह से खटाल संचालक उक्त स्थल पर जाने को तैयार नहीं हुए। इस कारण उक्त स्थल पर कई सालों से वीराने की स्थिति है। अफसरों ने पानी की व्यवस्था किए बिना फिर गौठान बना दिया।
शिवनाथ से थी पानी पहुंचाने की योजना
गोकुल नगर निर्माण के दौरान उक्त इलाके में शिवनाथ नदी से पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने की योजना बनाई गई थी। इसके लिएपाइप लाइन भी बिछाई गई है। तब किसी कारणवश पानी नहीं पहुंचाया जा सका था। गौठान निर्माण के दौरान इस पाइप लाइन के इस्तेमाल की बात कही गईथी, लेकिन अफसर अब तक पाइप लाइन नहीं जोड़ पाए।
पानी लिफ्ट करने में हो रही दिक्कत
इस संबंध में लोककर्म प्रभारी दिनेश देवांगन का कहना है कि गोठान में पानी पहुंचाने शिवनाथ के पाइल पाइन बिछाई गई है। शिवनाथ से पानी लिफ्ट करने में दिक्कत है। इसलिए इसे फिल्टर प्लांट से जोडऩे की योजना बनाई गई, लेकिन इसमें ज्यादा खर्च होने के कारण इसे फिलहाल टाल दिया गया है। पुलगांव में ओवर हेड टंकी बन रही है। इसके पूरा होने के बाद पाइप लाइन टंकी से जोड़कर पानी पहुंचाया जाएगा।
फंड की कमी
प्रभारी अधिकारी नगर निगम दुर्ग जितेंद्र समैया का कहना है कि गोठान में कुछ काम हुए है। शेष कार्य भी कराया जाना है। इसके लिए फंड नहीं है। फंड के लिए प्रपोजल भेजा गया है। फंड मिलते ही काम शुरू कराया जाएगा।

Hindi News/ Durg / मॉडल गोठान में बूंदभर पानी नहीं, पाइप लाइन तो बिछाई पर अब तक जोड़ा नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो