scriptशरद पूर्णिमा पर रौशन होगा शिवनाथ तट, गांव को मिलेगी अंधेरे से मुक्ति. | Shivnath beach will be illuminated on Sharad Purnima, the village will | Patrika News

शरद पूर्णिमा पर रौशन होगा शिवनाथ तट, गांव को मिलेगी अंधेरे से मुक्ति.

locationदुर्गPublished: Oct 13, 2019 01:00:05 pm

Submitted by:

Nahid Shekh Samir

रात के समय शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट से होकर गुजरने वाले ग्रामीणों को अंधेरे से मुक्ति मिलेगी. जून माह में पत्रिका द्वारा चलाया गया अमृतम जलम अभियान के दौरान यह बात सामने आई थी. की महमरा गांव के लोग दिनभर शहरों में काम करने के बाद रात के समय जब एनीकट से होकर गांव वापस लौटते थे. तो उन्हें अंधेरे होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. कई बार हादसे का भी डर बना रहता था. ऐसे में पत्रिका ने इस समस्या को बड़ी प्रमुखता से अपने अखबार में उठाया था.

durg patrika

शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट पर 5 लाख का लगाया गया हाईमास्ट.

दुर्ग.रात के समय शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट से होकर गुजरने वाले ग्रामीणों को अंधेरे से मुक्ति मिलेगी. जून माह में पत्रिका द्वारा चलाया गया अमृतम जलम अभियान के दौरान यह बात सामने आई थी की महमरा गांव के लोग दिनभर शहरों में काम करने के बाद रात के समय जब एनीकट से होकर गांव वापस लौटते थे, तो उन्हें अंधेरे होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. कई बार हादसे का भी डर बना रहता था. ऐसे में पत्रिका ने इस समस्या को बड़ी प्रमुखता से अपने अखबार में उठाया था. और महापौर चंद्रिका चंद्राकर के संज्ञान में भी लाया था. इस परेशानी को देखते हुए महापौर ने शिवनाथ नदी में महमरा एनीकट तट पर हाई मास्ट लाइट लगवाई है। जिसका रविवार को शरद पूर्णिमा के मौके पर उद्घाटन करेंगी।
पत्रिका ने बारिश से पहले अपने अमृतं जलम अभियान के तहत जन सहयोग से शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट के आसपास करीब दो माह तक सफाईअभियान चलाया। इस दौरान एनीकट के अप व डाउन स्ट्रीम की सफाई की गई। इस अभियान में महापौर चंद्रिका चंद्राकर और एमआईसी मेबर भी शामिल हुए। इस दौरान पत्रिका के ध्यानकर्षण पर महापौर ने यहां अपनी निधि के 5 लाख से हाईमास्ट लगाने के अलावा 30 लाख से आधुनिक शौचालय, शिवनाथतक पर गार्डन, पूजा व अन्य धार्मिक क्रियाओं के वेस्ट को विसर्जित करने कुंड व शिवनाथ को गंदे पानी के प्रदूषण से बचाने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के लिएपहल करने का भरोसा दिलाया था। इस क्रम में 5 लाख से हाईमास्ट लगाया गया है।

आधुनिक शौचालय का भी भूमिपूजन
महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने शिवनाथतट पर आने वाले लोगों के लिए 30 लाख की लागत से आधुनिक शौचालय बनाने की भी घोषणा की थी। इस घोषणा के भी पूरी होने की स्थिति है। इसके लिएभूमिपूजन पहले ही किया जा चुका है। राशि स्वीकृत के बाद अब टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भी प्लान तैयार
महापौर चंद्रिका चंद्राकर की पहल पर अभियान के दौरान सांसद विजय बघेल ने भी वाटर ट्रीटमेंट प्लान निर्माण के लिए शिवनाथ नदी तट और पुलगांव नाले का निरीक्षण किया था। इसके बाद सांसद के निर्देशपर भारती कॉलेज के पीछे प्लांट निर्माण के लिए जगह भी चिन्हित की गई है। प्लांट के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो