scriptआधार कार्ड में गलती का खामियाजा भुगत रहे निगम के पेंनर्स, छह माह से नहीं मिली पेंशन | Pensioners, who are suffering from default in the Aadhar cards | Patrika News

आधार कार्ड में गलती का खामियाजा भुगत रहे निगम के पेंनर्स, छह माह से नहीं मिली पेंशन

locationदुर्गPublished: Mar 17, 2019 10:41:49 pm

निगम के करीब 6 हजार पेंशनधारियों का 2 से 6 माह तक का पेंशन पेंडिंग है। इनमें से अधिकतर के आधार और बैंक खातों के नाम, सरनेम और उम्र और नंबरों में त्रुटियों की वजह से ऑनलाइन भुगतान नहीं हो रहा है।

durg patrika

आधार कार्ड में नाम और सरनेम की गलती का खामियाजा भुगत रहे निगम के पेंनर्स, छह माह से नहीं मिली पेंशन

दुर्ग@Patrika. निगम के करीब 6 हजार पेंशनधारियों का 2 से 6 माह तक का पेंशन पेंडिंग है। इनमें से अधिकतर के आधार और बैंक खातों के नाम, सरनेम और उम्र और नंबरों में त्रुटियों की वजह से ऑनलाइन भुगतान नहीं हो रहा है। निगम अब इनमें सुधार के लिए फिर घर-घर सर्वे करवाकर हितग्राहियों से दस्तावेज मांग रहा है। निगम इससे पहले भी हितग्राहियों से दो बार दस्तावेज जमा करा चुका है।
बैंक खातों में पेंशन वितरण में नई परेशानी

राज्य व केंद्र सरकार द्वारा वृद्धों, विधवा, नि:शक्त व दूसरे जरूरतमंदों को अलग-अलग योजनाओं के तहत पेंशन के रूप में आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है।@Patrika. इन पेंशन योजनाओं की राशि अपात्रों द्वारा उड़ाए जाने, मृत व्यक्तियों के नाम पेंशन लेने व वितरण के दौरान हितग्राहियों से वसूली जैसी शिकायतें बढ़ गई थी। इसे देखते हुए राज्य शासन द्वारा मैनुअल के बजाए सीधे बैंक खातों में पेंशन वितरण की व्यवस्था की गई है। इसमें नई परेशानी खड़ी हो गई है।
इसलिए अटक रही है पेंशन
0मैनुअली के बजाए बैंक खाते से भुगतान के लिए आधार नंबर व बैंक खाते की जानकारी मांगी गई है। अधिकतर हितग्राहियों ने नाम के स्पेलिंग व जानकारियों में त्रुटियां है।
0 बैंक से कई पेंशनधारियों के खाते में राशि नहीं पहुंच रहा है।@Patrika. इन्हें मैनुअल वितरण किया जाता है। मैनुअली वितरण में थम्ब इम्प्रेशन नहीं मिलने से पेशनधारी परेशान है।
0 जिनके बैंक खाते में राशि जाती है,उन्हें पैसे निकालने के लिए रुपे कार्ड दिए गए हैं।@Patrika. कई पेंशनधारियों को एटीएम में रुपे कार्ड डालकर पैसे निकालना नहीं आता।
दो साल से चल रही परेशानी
बैंक खाते में नियमित पेंशन नहीं आने के अलावा शिविरों में भी थम्ब इम्प्रेशन नहीं मिलने सहित अन्य परेशानियों के कारण बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल पाता। @Patrika.यह समस्या करीब 2 साल से चल रही है। इसी के चलते पेंशनधारियों की 2 से 6 महीनें तक का पेंशन भुगतान बकाया रह गया है।
350 से 650 रुपए पेंशन
गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले व जिनके पास जीवकोपार्जन का कोई दूसरा जरिया नहीं हो उनको आर्थिक सहायता। अलग-अलग योजनाओं के तहत 350 से 650 रुपए तक सहायता पेंशन के रूप में दिया जाता है। @Patrika. यह राशि हर माह वितरण का प्रावधान है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है।
दो बार मांग चुके हैं दस्तावेज
इससे पहले ही पेंशन की अड़चनों को दूर करने के नाम पर हितग्राहियों से दो बार आधार, बैंक खाता सहित दूसरे दस्तावेज की फोटोकापी लिया जा चुका है। इसके लिए निगम में शिविर भी लगाया गया था, लेकिन व्यवस्था नहीं सुधरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो