scriptभूपेश सरकार का बड़ा तोहफा, अगस्त से एक सदस्य वाले राशन कार्डों पर मिलेगा एक रुपए में 10 किलो चावल | One member will be given 10 kilograms of rice | Patrika News

भूपेश सरकार का बड़ा तोहफा, अगस्त से एक सदस्य वाले राशन कार्डों पर मिलेगा एक रुपए में 10 किलो चावल

locationदुर्गPublished: Jul 16, 2019 02:53:58 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

देश की भूपेश सरकार ने सरकारी दुकानों से सस्ते दर पर राशन लेने वाले गरीबों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है।

durg patrika

भूपेश सरकार का बड़ा तोहफा, अगस्त से एक सदस्य वाले राशन कार्डों पर मिलेगा एक रुपए में 10 किलो चावल

दुर्ग. प्रदेश की भूपेश सरकार ने सरकारी दुकानों से सस्ते दर पर राशन लेने वाले गरीबों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। अब अगस्त से एक सदस्य वाले राशन कार्ड पर हितग्राहियों को एक रुपए में 10 किलोग्राम चावल दिया जाएगा। इसी तरह 2 सदस्य वाले परिवार को भी प्रति सदस्य 10 किलोग्राम के हिसाब से 20 किलोग्राम प्रतिमाह चावल दिया जाएगा।

अब तक मिल रहा था 7 किलोग्राम
इससे पहले तक सरकारी राशन दुकानों में हर कार्ड पर प्रत्येक सदस्य 7 किलोग्राम के हिसाब से हितग्राहियों को चावल दिया जा रहा था। परिवार के 5 सदस्यों की संख्या तक यह मात्रा इसी अनुपात में बढ़ती थी, लेकिन सदस्य संख्या 5 से ज्यादा होने पर केवल 35 किलोग्राम चावल दिया जाता था।

इन परिवारों को भी होगा फायदा
नए नियम के मुताबिक 3 से 5 सदस्य वाले राशनकार्ड पर हितग्राहियों को एकमुश्त 35 किलो चावल दिया जाएगा। वहीं 5 से अधिक सदस्य वाले राशनकार्ड पर 7 किलो प्रति सदस्य प्रति माह के हिसाब से खाद्यान्न दिया जाएगा। इस तरह 5 से ज्यादा सदस्य संख्या वाले परिवारों को भी फायदा होगा।

परिवारों का चिन्हांकन शुरू
नए निर्देश के मुताबिक परिवारों के सदस्य के हिसाब से राशन कार्डों का चिन्हांकन शुरू कर दिया गया है। कलक्टर अंकित आनंद ने जिले के सभी उचित मूल्य दुकान संचालकों को संशोधित पात्रता अनुसार खाद्यान्न वितरण करने के निर्देश दिए हैं।

अगस्त से मिलेगा राशन
सहायक खाद्य अधिकारी एसी मिश्रा ने बताया कि संशोधन के हिसाब से खाद्यान्न वितरण के संबंध में निर्देश आया है। इस आधार पर परिवारों को चिन्हित किया जा रहा है। अगस्त सभी परिवारों को नए निर्देश के मुताबिक राशन दिया जाएगा। दुकानों को इसी के हिसाब से खाद्यान्न आवंटित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो