scriptअवकाश की बाधा नहीं, शनिवार से सभी छह सीटों के लिए शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया | Nomination process for all six seats will start from Saturday | Patrika News
दुर्ग

अवकाश की बाधा नहीं, शनिवार से सभी छह सीटों के लिए शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

CG Election 2023 : राज्य शासन ने शनिवार को शासकीय कर्मियों के लिए अवकाश घोषित कर रखा है, लेकिन विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया में यह बाधा नहीं बनेगी।

दुर्गOct 20, 2023 / 09:12 am

Kanakdurga jha

अवकाश की बाधा नहीं, शनिवार से सभी छह सीटों के लिए शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

अवकाश की बाधा नहीं, शनिवार से सभी छह सीटों के लिए शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

दुर्ग. CG Election 2023 : राज्य शासन ने शनिवार को शासकीय कर्मियों के लिए अवकाश घोषित कर रखा है, लेकिन विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया में यह बाधा नहीं बनेगी। निर्वाचन आयोग की घोषणा के मुताबिक अधिसूचना के साथ ही शनिवार से नामांकन शुरू हो जाएगा। नामाकंन के दौरान कलक्टोरेट परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। इसके लिए कलक्टोरेट के चारों ओर बेरीकेडिंग कर रास्तों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जाएगी।

जिले के सभी विधानसभा के लिए नामांकन कलक्टोरेट में लिए जाएंगे। इसके लिए रिटर्निंग आफिसर्स की नियुक्ति कर अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। नामांकन की प्रक्रिया सुबह 11 बजे शुरू होगी। दोपहर 3 बजे तक संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर्स के कक्ष में नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए अभ्यर्थियों की रैली, वाहनों की संख्या, रिटर्निंग ऑफिसर्स के कक्ष में प्रवेश आदि को लेकर सख्त प्रावधान किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : मतदान केन्द्रों में सुविधाओं पर 58 लाख खर्च करेगा आयोग


कलेक्टोरेट तक नहीं पहुंच पाएंगे समर्थक
नामांकन दाखिल करने वालों के समर्थक इस बार कलक्टोरेट के भीतर भी नहीं जा सकेंगे। आयोग के निर्देश के मुताबिक नामांकन के लिए कलक्टोरेट में सीमित लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। समर्थक कलेक्टोरेट परिसर से बाहर ही रोक दिए जाएंगे।
रैली में केवल 10 वाहन
नामांकन दाखिले के लिए पहुंचने वाले अभ्यर्थियों की रैली में भी वाहनों की संख्या सीमित रहेगी। अभ्यर्थी रैली में केवल 10 वाहन ला सकेंगे। ये वाहन भी कलक्टोरेट के 200 मीटर पहले रोक दिया जाएगा। जीई मार्ग पर वाहनों को डीईओ ऑफिस के मैदान पार्क कराया जाएगा।
यह भी पढ़ें : जर्मनी के टॉप साइंटिस्ट के साथ रिसर्च करेंगे भिलाई आईआईटी के छात्र.. डिफेंस से लेकर एग्रीकल्चर तक होगा शोध


अभ्यर्थी के साथ केवल 4 को प्रवेश
पटेल चौक के बाद अभ्यर्थी के साथ केवल 3 वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा। इन वाहनों को भी कलक्टोरेट के गेट से पहले रोक दिया जाएगा। यहां से अभ्यर्थी के साथ केवल 4 लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थी अपने साथ किसी वकील को ले जाना चाहें तो वे भी इसी में शामिल होंगे।

नामांकन की होगी वीडियोग्राफी

कलक्टोरेट के गेट पर 3 लेयर की जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर्स के कमरे में भी नामांकन की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें : CG Weather Update : अब दिन छोटा, रात की लंबाई बढ़ेगी, तापमान ज्यों का त्यों


विधानसभावार यहां लिए जाएंगे नामांकन

– पाटन 62 – रिटर्निंग अधिकारी विपुल कुमार गुप्ता – भूतल कक्ष क्रमांक 29
– दुर्ग ग्रामीण 63 – रिटर्निंग अधिकारी मुकेश रावटे – भूतल कक्ष क्रमांक 33
– दुर्ग शहर – रिटर्निंग अधिकारी अरविंद एक्का – भूतल कक्ष क्रमांक 31
– भिलाई नगर – रिटर्निंग अधिकारी रोहित व्यास – भूतल कक्ष क्रमांक 32
– वैशाली नगर – रिटर्निंग अधिकारी हरवंश सिंह मिरी – भूतल कक्ष क्रमांक 39
– अहिवारा – रिटर्निंग अधिकारी विनय कुमार सोनी – प्रथम तल कक्ष क्रमांक 20


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो