scriptजिंदादिली: बेटे के हत्यारे को दिलाया उम्रकैद की सजा, विधवा बहू की शादी कर बेटी की तरह इस अनपढ़ सास ने किया विदा | Durg District Court decision | Patrika News

जिंदादिली: बेटे के हत्यारे को दिलाया उम्रकैद की सजा, विधवा बहू की शादी कर बेटी की तरह इस अनपढ़ सास ने किया विदा

locationदुर्गPublished: Oct 31, 2018 11:23:39 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

फैसला सुनकर चितम्मा की आंखे छलक आई। उसने पत्रिका को बताया कि 20 दिन पहले ही उसने अपनी विधवा बहू के हाथ पीले कर ससुराल विदा किया है कि वह एक नई जीवन की शुरुआत करेगी।

patrika

जिंदादिली: बेटे के हत्यारे को दिलाया उम्रकैद की सजा, विधवा बहू की शादी कर बेटी की तरह इस अनपढ़ सास ने किया विदा

दुर्ग. जवान बेटे की हत्या और घर पर विधवा बहु की हालत देखकर केम्प-1 भिलाई की 65 साल की वृद्धा चितम्मा व्याकुल हो जाती थी। वह यह सोच कर परेशान हो जाती की बेटा राजकुमार उर्फ सोनू (25 वर्ष) तो अब रहा नहीं और वह भी खुद बुढ़ी हो गई है,अगर उसे कुछ हो गया तो बहू कंचन का क्या होगा।
चार साल का एक मासूम पोता है। बहू उसे कैसे पालेगी। इसी चिंता में अक्सर उसकी आंखों से आंसू की धार बह जाती थी। आखिर में इस अनपढ़ महिला ने एक साहसिक निर्णय लिया बहू कंचन की शादी करने का। बहू के मायके वालों ने भी कह दिया कि कंचन अब उसकी बेटी है, जो उचित लगे वैसा करे। उन्हें कोई आपित्त नहीं है।
बीस दिन पहले ही चितम्मा ने अपनी बहू को बेटी की तरह उसके नए ससुराल रायपुर में विदा किया। केम्प-1 भिलाई निवासी चितम्मा ने बताया कि वह कम पढ़ी लिखी है। घर की जिम्मेदारी उसी पर ही है। जवान बेटे की मौत से वह टूट चुकी थी। एक ही कमरे में जब वह अपनी बहू कंचन को देखती उसकी आंखों से आंसू निकल आते। यही चिंता खाए जा रही थी कि बिना पति के बहू अपने चार साल के मासूम बेटे का पालन पोषण कैसे करेगी।
मंगलवार को उसके बेटे राजकुमार उर्फ सोनू (25 वर्ष) की हत्या के मामले में न्यायालय में फैसला सुनाया गया। वह फैसला सुनने न्यायालय आई थी। न्यायाधीश अजीत कुमार राजभानू ने हत्या के आरोपी जवाहर नगर जामुल निवासी जसवंत सिंह उर्फ गंदा सरदार (24) को दोषी ठहराया और उसे उम्र कैद की सजा सुनाई।
फैसला सुनकर चितम्मा की आंखे छलक आई। उसने पत्रिका को बताया कि 20 दिन पहले ही उसने अपनी विधवा बहू के हाथ पीले कर ससुराल विदा किया है कि वह एक नई जीवन की शुरुआत करेगी। बार एसोसिएशन के कार्यालय में झाड़ू पोछा करने वाली चितम्मा ने फैसला सुनने के बाद कहा कि अपने बेटे समेत तीन लोगों को विदा किया है। वह आज इस बात से संतुष्ट है कि उसके बेटे के हत्यारे को ताऊम्र कैद की सजा मिली है। न्यायाधीश ने मृतक के परिवार की पारिवारिक पृष्ठभूमि को देखते हुए शासन को प्रतिकर राशि देने पत्र लिखा है।
आर्य समाज मंदिर में करवाई बहू का शादी
चितम्मा ने बताया कि बहू कंचन के लिए रिश्ता आंध्रप्रदेश से आया था,लेकिन उसने इसलिए इस रिश्ते को ठुकरा दिया कि वह बेटी (बहू)को अपनी नजरों के सामने रखना चाहती है। इसके बाद रायपुर चूना लाइन से रिश्ता आया। चितम्मा ने रायपुर जाकर घर देखा। संतुष्ट होने पर रिश्ता पक्का कर आई। उसका दमाद इटली दोसा बनाता है। दोनों का विवाह आर्य समाज मंदिर में १० अक्टूबर को हुआ। जहां चितम्मा ने अपनी बहू को बेटी बनाकर कन्यादान किया। उसे विदा करते समय मां की तरह फफक पड़ी और गले लगा लिया।
चितम्मा अनपढ़ है पर उसका हृदय विशाल है। उसके खुद की क ोखजाई दो बेटे है, लेकिन उसने एक ऐसे बच्चे को पाल पोसकर बड़ा किया जिसके आगे पीछे कोई नहीं था। चितम्मा बताती है कि वह पहले चौहान स्टेट में काम करती थी। तब वही सड़क पर एक घुमते हुए मुन्ना मिला था। वह उसे घर ले गई और बेटे की तरह पालन पोषण किया। मुन्ना आज अपने पैर में खड़ा हो चुका है। चितम्मा कहती है कि उसका बेटा उससे दूर चला गया तो क्या हुआ अभी भी उसके दो बेटे हैं।
बहू ने भी रखी शर्त सास की करेगी देखभाल
विवाह के पहले कंचन ने भी शर्त रखी। कंचन ने कहा कि विवाह के बाद वह अपनी सास की देखभाल वैसे ही करेगी जैसे अब तक करते आई है। उसका बेटा एक उम्र के बाद अपनी दादी के साथ रहेगा। जब भी चितम्मा से मुलाकात करना होगी वह बिना रोक टोक के रायपुर से भिलाई आना जाना कर सकती है।
चितम्मा बोलीं – हत्यारे ने छिन ली खुशियां
चितम्मा ने कहा उसके घर की खुशियां पर किसी की नजर लग गई है। बेटे की मौत के साथ ही उसने अपने घर से तीन सदस्यों को बिदा किया है। जिस बहू के साथ वह जीवन भर रहने की सपना सजोए थी उसे बेटी बनाकर विदा किया। पोता भी उससे दूर हो गया। यह सब हत्यारे की वजह से हुआ। चंद रुपए के लिए उसने बेटे की हत्या कर दी।
शराब पिलाने के नाम पर हुई थी हत्या
एपीपी फरिहा आमीन ने बताया कि घटना जामुल थाना क्षेत्र के जवाहर नगर में २ जुलाई २०१७को रात ९ बजे हुई थी। मृतक राजकूमार सोनू अपने साथी जैकी व प्रेम सिंह के साथ शराब लेने जा रहा था। रास्ते में जसवंत सिंह उर्फ गंदा सरदार मिला। जसवंत ने शराब पीने के लिए रुपए मांगे। नहीं देने पर दोनों के बीच विवाद हुआ और जसवंत ने अपने पास रखे खंजर को सोनू के सीने में उतार दिया।
सोनू वहीं पर अचेत होकर गिर पड़ा। उसे पहले थाना फिर सुपेला अस्पताल ले गए जहां उसकी मौत हो गई।
जैकी व प्रेम सिंह घायल सोनू को जामुल थाना लेकर पहुंचे। पुलिस की वेन में उसे सुपेला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
बेटे से प्रेम विवाह किया था बहू ने
चितम्मा ने बताया कि उसकी बहू कंचन बिहार राज्य से ताल्लुक रखती है। उसने राजुकमार उर्फ सोनू से प्रेम विवाह किया था। राजकुमार की हत्या के बाद चितम्मा ने जब विवाह के लिए चर्चा चलाई तो कंचन का कहना था कि वह अगर दोबारा विवाह करेगी तो अपने पति के समाज में ही करेगी। अगर विवाह नहीं होता तो वह अपनी पति के घर को छोड़ कही नहीं जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो