scriptDurg University: बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा में 12502 में से 6408 विद्यार्थी फेल | Durg: BSc First Year Examination in 6408 students Fail out of 12502 | Patrika News

Durg University: बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा में 12502 में से 6408 विद्यार्थी फेल

locationदुर्गPublished: Aug 17, 2017 11:21:00 pm

दुर्ग विश्वविद्यालय ने गुरुवार को बीएससी भाग-एक के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। इस परीक्षा में 12502 में से महज 4444 ही पास हो पाए हैं।

Education
भिलाई . दुर्ग विश्वविद्यालय ने गुरुवार को बीएससी भाग-एक के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। इस परीक्षा में 12502 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से महज 4444 ही पास हो पाए हैं। 6408 विद्यार्थी सीधे फेल हैं, जबकि 1596 को पूरक दी गई है। इस तरह परीक्षा परिणाम 35.55 पर सिमट गया। बताते हैं कि अनुत्र्तीण होने वालों में से आधी संख्या स्वाध्यायी विद्यार्थियों की हैं। विवि प्रशासन ने देर से ही सही पर रिजल्ट जारी कर विद्यार्थियों को राहत दी है।
अकेले बीएससी में यूएफएम के 44 प्रकरण
विवि प्रशासन की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक अकेले बीएससी भाग-एक की परीक्षा में ही नकल के 44 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा 10 विद्यार्थियों के नतीजे विभिन्न कारणों से रोके गए हैं। यूएफएम कमेटी की बैठक में नकलचियों का फैसला होगा। सभी विषयों के नतीजे जारी होने के बाद इसकी प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। इसी तरह अन्य कारणों से रोके गए परीक्षा परिणाम विवि आने वाले कुछ दिनों में जारी करेगा।
संस्कृत के नतीजे रहे थे शून्य
इससे पहले दुर्ग विश्वविद्यालय ने रविवार को एमए संस्कृत पूर्व के नतीजे घोषित किया। इस परीक्षा में 128 विद्यार्थी शामिल हुए थे, लेकिन एक भी पास नहीं हो पाया है। परीक्षा परिणाम शून्य है। विवि की ओर से जारी की गई अधिसूचना में 128 विद्यार्थियों को सम्मिलित बताया गया है, जबकि फेल विद्यार्थियों की संख्या 127 बताई है। विवि ने किसी भी विद्यार्थी का रिजल्ट नहीं रोका है, बावजूद इसके एक विद्यार्थी का परीक्षा परिणाम मिसिंग है। अधिसूचना में यह भी साफ नहीं किया गया है कि उक्त विद्यार्थी को पास किया गया है या फिर फेल।
सभी ने प्राइवेट परीक्षा दी थी

हालांकि बड़ी बात यह भी है कि इन विद्यार्थियों में से कोई भी नियमित नहीं है, सभी ने प्राइवेट परीक्षा दी थी। विवि प्रशासन और संस्कृत से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि संस्कृत में स्नातकोत्तर पूरा करना तेढ़ी खीर है। इसके लिए पढ़ाई बहुत अहम मानी जाती है। एक भी विद्यार्थी का पास नहीं हो पाना इसी ओर इशारा करता है। एमए संस्कृत के अलावा विवि ने प्रथम वर्ष बीलिब के नतीजे भी जारी किए हैं। इस परीक्षा में सिर्फ 24 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 13 पास हुए हैं, जबकि 11 को असफलता हाथ लगी है। परीक्षा परिणाम 54.17 रहा है।
15 दिनों के भीतर आवेदन
दुर्ग विवि के रजिस्ट्रार डॉ. एसके त्रिपाठी ने बताया कि बीएससी भाग-एक के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। अब विद्यार्थी चाहें तो १५ दिनों के भीतर पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूएफएम प्रकरणों की सुनवाई की प्रक्रिया भी जल्द पूरी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो