scriptVideo: डेंगू ने दी मिनी इंडिया में दस्तक, दो पॉजीटिव मरीज मिले तब निगम और स्थास्थ्य विभाग ने लगाया शिविर | Dengue spread in mini India, on going treatment of patients | Patrika News

Video: डेंगू ने दी मिनी इंडिया में दस्तक, दो पॉजीटिव मरीज मिले तब निगम और स्थास्थ्य विभाग ने लगाया शिविर

locationदुर्गPublished: Jun 27, 2019 03:17:49 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

मौसम का तापमान अभी कम भी नहीं हुआ कि डेंगू (Dengue) के मच्छर फिर से पनपने लगे है। सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग (Health Department ) ने सैंपल लिया है। (Bhilai news)

Dengue

डेंगू ने दी मिनी इंडिया में दस्तक, दो पॉजीटिव मरीज मिले तब निगम और स्थास्थ्य विभाग ने लगाया शिविर

भिलाई. निगम और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National health mission) टीम डेंगू (Dengue) को लेकर वार्ड-5 सुपेला बाजार में स्वास्थ्य गुरुवार जागरूकता अभियान चलाया। इंदिरा नगर कॉलोनी के सामुदायिक भवन में स्वास्थ्य शिविर लोगों को इलाज किया। शिविर महिला और बच्चों ने पेट दर्द, उल्टी दर्द और हाथ पैर में दर्द की शिकायत लेकर ज्यादातर मरीज पहुंचे। डॉ. एसके बेहरा ने मरीजों का इलाज के साथ ही खानपान को लेकर काउंसलिंग की। महिलाओं को बारिश शुरू होने पर पानी को उबालकर पीने की सलाह दी। गरम खाना खाने और घर के आसपास को साफ सुथरा रखने का आग्रह किया। सर्दी, खांसी या बुखार की शिकायत पर तत्काल सुपेला अस्पताल में इलाज कराने की सलाह दी। (Durg news)
टीम ने किया दवा का छिड़काव
स्वच्छता निरीक्षक केके सिंह टीम ने डेंगू (Dengue) के बचाव को लेकर वार्ड-11 के पार्षद संजय खन्ना के साथ अंबेडकर कॉलोनी में टेमीफास की दवा वितरण किया। तीन लोगों की टीम डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सुपेला चौक, गांधी नगर कॉलोनी, कोहका रोड और रानी अवंती बाई चौक के 87 घरों में दवा बांटी। कई घरों में कूलर खुलवाकर देखा। दवा डालकर सफाई करने भी कहा। (Durg news)
डेंगू मरीजों को भर्ती कराया
मौसम का तापमान अभी कम भी नहीं हुआ कि डेंगू (Dengue) के मच्छर फिर से पनपने लगे है। सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों का सैंपल लिया है। बुधवार को सैंपल एलाइजा टेस्ट के लिए रायपुर मेडिकल कॉलेज भेजा गया। रामनगर सुपेला निवासी आकाश खरालकर (22) वर्ष और सिकंदराबाद से भिलाई आए प्रदीप चौहान (18) को सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनोंं में डेंगू का लक्षण पाए जाने पर प्रारंभिक जांच की गई। पॉजीटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सेक्टर-9अस्पताल पहुंचे और सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए उसे रायपुर मेडिकल कॉलेज भेजा।
छुट्टी दी गई
सुपेला में डेंगू के मरीज मिलने के बाद राधिका नगर स्लाटर हाउस परिसर में पानी जमा होने की शिकायत पर जला आयल का छिड़काव कराया। शाम को फॉगिंग की गई। प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी मिश्रा का कहना है कि सेक्टर-9 चिकित्सालय में भर्ती डेंगू (Dengue) के दो मरीज में एक को छुट्टी दे दी गई। सुपेला निवासी आकाश भर्ती है। उनका प्लेटलेट्स 85 हजार से अधिक है। वह अपनी बहन के साथ पुणे में रहकर पढ़ाई करता है। पुणे में ही डेंगू होने की पुष्टि हो गई थी। तबियत बिगडऩे पर 25 जून को भिलाई आया। परिवार वालों ने सेक्टर-9 में भर्ती कराया।
स्वास्थ्य विभाग की बैठक आज
स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू (Dengue) को लेकर एहतियातन गुरुवार को बैठक रखा है। इस बैठक में जिला प्रशासन के अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। बैठक में शहरी और ग्रामीण अस्पतालों में पदस्थ डॉक्टरों को अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने कहा गया है। साथ ही प्राइवेट अस्पताल संचालित करने वाले और नर्सिंग होम संचालकों को भी बुलाया गया है। (Durg news)
Chhattisgarh Durg से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो