scriptCG Election 2023 : रिटर्निंग अफसर करते रहे इंतजार, पहले दिन कोई नहीं आया नामांकन भरने | CG Election 2023 : No one came to file nomination on the first day | Patrika News
दुर्ग

CG Election 2023 : रिटर्निंग अफसर करते रहे इंतजार, पहले दिन कोई नहीं आया नामांकन भरने

CG Assembly Election 2023 : विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई।

दुर्गOct 22, 2023 / 01:00 pm

Kanakdurga jha

CG Election 2023 : रिटर्निंग अफसर करते रहे इंतजार,

CG Election 2023 : रिटर्निंग अफसर करते रहे इंतजार,

दुर्ग। CG Assembly Election 2023 : विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन रिटर्निंग ऑफिसरअपने कक्षों में अभ्यर्थियों का इंतजार करते रहे, लेकिन कोई भी नामांकन भरने नहीं पहुंचा। इधर राजनीतिक दलों से संबद्ध दर्जनभर लोगों के साथ 28 लोगों ने नामांकन लिया। इनमें मंत्री ताम्रध्वज साहू, पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, विधायक देवेंद्र यादव, महापौर निर्मल कोसरे, पूर्व विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा और सांवला राम के अलावा आम आदमी पार्टी के नेेता शामिल हैं।
यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट से स्टे मिलने के बाद खैरागढ़ में दो डीइओ, नए ने पुराने को प्रभार देने से किया इंकार


कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र मीणा ने निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक सुबह 11 बजे चुनाव के लिए अधिसूचना की विधिवत घोषणा की। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र वितरण व नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई। इधर नामांकन के लिए अभ्यर्थियों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए सभी रिटर्निंग ऑफिसर सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक सहयोगी अफसरों के साथ कक्ष में डटे रहे, लेकिन पहले दिन किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया। इधर नामांकन वितरण के लिए खनिज शाखा में बनाए गए कक्ष में अभ्यर्थियों व उनके समर्थकों के आने का क्रम चलता रहा। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने अंतिम समय में समूह में पहुंचकर नामांकन लिया।
यह भी पढ़ें : Navratri Puja 2023 : देवी मंदिरों में अष्टमी हवन आज, पदयात्रियों की संख्या घटी


निर्मल ने खुद पहुंचकर लिया नामांकन

अहिवारा के कांग्रेस प्रत्याशी भिलाई तीन के महापौर निर्मल कोसरे ने खुद कलेक्टोरेट पहुंचकर नामांकन पत्र लिया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से चर्चा में विपक्षी दल के पास कोई भी मुद्दा नहीं होने की बात कही। इधर मंत्री ताम्रध्वज साहू, पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, डोमनलाल कोर्सेवाड़ा के लिए उनके समर्थकों ने नामांकन लिया। विधायक देवेंद्र के लिए उनके बड़े भाई धर्मेंद्र यादव ने आवेदन लिया। आप के नेताओं ने खुद पहुंचकर नामांकन लिया।
सांवला राम ने भाजपा से लिया नामांकन

पहले दिन नामांकन लेने वालों में सबसे ज्यादा चौकाने वाला नाम पूर्व मंत्री सांवलाराम डाहरे का नाम रहा। उन्होंने अहिवारा से भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन लिया है। संभवत: उन्होंने आपात स्थिति में विकल्प जैसी संभावना में यह आवेदन लिया है। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भी दुर्ग शहर और दुर्ग ग्रामीण के लिए दो-दो नामांकन खरीदा है। दुर्ग शहर से डॉ. एसके अग्रवाल व सुमित शर्मा और दुर्ग ग्रामीण से संजीत विश्वकर्मा व लक्ष्मी वर्मा ने नामांकन लिया है।
सख्त रही पुलिस, प्रत्याशियों को भी रोका

कलक्टोरेट में नामांकन के दौरान कानून व्यवस्था के मद्देनजर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। कलक्टोरेट को पहले ही बेरीकेट्स से सील कर दिया गया है। अधिसूचना से पहले ही पुलिस लगाकर आवाजाही को रोक दी गई थी। नामांकन के प्रक्रिया के दौरान किसी को भी बिना गेट पास व जांच के अंदर जाने नहीं दिया गया। कई प्रत्याशियों व मीडिया को भी प्रवेश नहीं दिया गया।
यह भी पढ़ें : आज महा अष्टमी : देवी पंडाल व मंदिरों में होगा विशेष हवन-पूजन

कलक्टोरेट के कर्मी भी होते रहे परेशान

कलक्टोरेट परिसर की घेराबंदी के साथ रिटर्निंग ऑफिसर्स के कक्षों के बाहर भी पुलिस बल तैनात किए गए थे। परिसर में 3 लेयर की चेकिंग के बाद भी यहां किसी को जाने नहीं दिया जा रहा था। चूंकि कलक्टोरेट में सामान्य कामकाज करने वाले कर्मचारियों को कोई भी पास नहीं दिया गया था, इससे ये कर्मचारी भी खासे परेशान रहे।
सोमवार को भीड़ की संभावना
शनिवार को पहले दिन नामांकन को लेकर ज्यादा चहल-पहल नहीं रही, लेकिन रविवार को अवकाश के बाद नामांकन लेने वालों के साथ नामांकन जमा करने वालों की भी भीड़ पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। सोमवार को नवमी है। इस दिन शुभ तिथि होने के कारण इसकी संभावना जताई जा रही है। हालांकि नामांकन 30 अक्टूबर तक ग्राह्य किया जाएगा।
इन्होंने लिया नामांकन
पाटन – गजानंद जांगड़े निर्दलीय, रामरतन साहू निर्दलीय।
दुर्ग ग्रामीण – विमला ठाकुर निर्दलीय, ताम्रध्वज साहू कांग्रेस, संजीत कुमार विश्वकर्मा आम आदमी पार्टी, लक्ष्मी वर्मा आम आदमी पार्टी।
दुर्ग शहर – इंद्रा बाई साहू निर्दलीय, विनोद सेन कौशिक निर्दलीय, आत्माराम साहू निर्दलीय, अरुण कुमार जोशी निर्दलीय, सुमित शर्मा आम आदमी पार्टी, अनूप कुमार पांडेय निर्दलीय, अशोक कुमार ताम्रकार निर्दलीय, डॉ. एसके अग्रवाल आम आदमी पार्टी।
भिलाई नगर – पुष्पा मेरिसा निर्दलीय, प्रेमप्रकाश पांडेय भाजपा, हरीशचंद्र निर्दलीय, शत्रुहन प्रसाद निर्दलीय, देवेंद्र सिंह यादव कांग्रेस, ऋतुराज जोहार छग।
वैशाली नगर – हेमंत केशरिया निर्दलीय, जयप्रकाश यादव निर्दलीय, छोटेलाल चौधरी निर्दलीय, जयप्रकाश प्रसाद निर्दलीय।
अहिवारा – निर्मल कोसरे कांग्रेस, राजाराम कुठैल निर्दलीय, डोमनलाल कोर्सेवाड़ा भाजपा, सांवला राम भाजपा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो