पतियों की लंबी उम्र के लिए भूखी-प्यासी रही महिलाएं, की पूजा अर्चना

By: Vinay Sompura

Updated On:
12 Sep 2018, 07:44:10 PM IST

  • श्रद्धा से मनाई हरतालिका तीज
    - निर्जल रहकर अखण्ड सौभाग्य की कामना

श्रद्धा से मनाई हरतालिका तीज
- निर्जल रहकर अखण्ड सौभाग्य की कामना
डूंगरपुर.
अखण्ड सौभाग्य की कामनार्थ बुधवार को श्रद्धालु महिलाओं ने भक्ति-भावना के साथ हरतालिका तीज व्रत किया। व्रतार्थियों ने शिवालयों में पहुंच कर शिव परिवार की आराधना की तथा भगवान को केवड़ा चढ़ाकर पति की लम्बी उम्र की कामना की।
व्रत को लेकर व्रतार्थी महिलाओं में अपूर्व उत्साह दिखा। सुबह से ही बिना कुछ अन्न-जल ग्रहण किए महिलाएं मंदिर पहुंची। यहां शिव-पार्वती की भक्ति-भावना के साथ पूजा-अर्चना की। केवड़ा के पत्ते चढ़ाए। पार्वती मैया से परिवार की सुख-समृद्धि एवं पति की लम्बी उम्रदराजी की कामना की। व्रत की पौराणिक कथा का वाचन किया। महिलाओं ने मंदिर में ही भजन-संकीर्तन कर माहौल को भक्तिमय बनाया। इधर, चीखली में भी केवड़ा तीज पर महिलाओं ने शिव मंदिर पहुंच कर पूजा-अर्चना की। पंडित महेन्द्र दवे, केतन दवे, मनोज दवे, नरेन्द्र मेहता, शिवशंकर पंड्या आदि ने पूजा अर्चन कराया।
सागवाड़ा.
महिलाओं ने शिवालयों में पूजा अर्चना की। रेत की प्रतिमा स्थापित कर कथा श्रवण के साथ कुमारिकाओं ने इच्छित वर तथा विवाहित महिलाओं ने सुहाग की रक्षा तथा घर में सुख शांति की कामना की। महिलाओं ने दिनभर जल व अन्न का त्याग कर व्रत रखते हुए पार्वती के समान सुख-पूर्वक जीवनयापन की कामना की। व्रतधारी महिलाओं ने सोमनाथ मंदिर, गमरेश्वर मंदिर सहित देवालयों में भगवान शिव व पार्वती की मिट्टी व रेत की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की। शिवलिंग पर केवड़ा चढ़ाया। महिलाओं ने श्रद्धाभाव के साथ दिनभर निराहार रही। विप्रवर व निर्धन लोगों को दान दिया। हरतालिका तीज के नाम से जाने वाले व्रतोत्सव को लेकर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में दिनभर चहल पहल रही। बड़ी मात्रा में केवड़ा के साथ फल-फूलों की बिक्री हुई। महिलाएं सज धज कर मंगल गीत गाती मंदिरों में पहुंची।
रामगढ़.
क्षेत्र में महिलाओं ने बुधवार को श्रद्धापूर्वक केवड़ा तीज मनाई महिलाओं ने शिव-पार्वती की कथा श्रवण की। शिव-पार्वती का पूजन किया तथा निर्जल रही।
साबला.
कस्बे सहित आसपास के गांवों में हरतालिका तीज भक्ति भाव से मनाई। व्रतधारी महिलाओं ने मंगलेश्वर महादेव, जोगेश्वर महादेव, नीलकण्ड महादेव आदि शिवालयों में पहुंच कर भगवान शिव पार्वती की पूजा की। पूजा अर्चना करने के बाद कथा का श्रवण किया।
पूंजपुर.
गांव सहित क्षेत्र के गांवों में हरतालिका तीज हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। महिलाओं ने शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना, कथा श्रवण के साथ दिनभर निर्जल-निराहार रहकर व्रत रखा।
आसपुर.
क्षेत्र के ग्राम्यांचलों में हरतालिका तीज परंपरागत तौर तरिके से मनाई। मातृशक्ति ने व्रत-उपवास के साथ शिवालयों में गौरीशंकर की पूजा आराधना की। अखंड सौभाग्यवती एवं खुशहाली की कामना के साथ हरतालिका व्रत की कथा का श्रवण कर भवानीशंकर की नवखंड आरती व प्रसाद वितरण किया। ईश्वर महादेव गोल महाकालेश्वर आसपुर रामेश्वर महादेव खेडा एवं कमलेश्वर शिवालय सोमकमला आंबा बांध पर दर्शनार्थियों की रेलम पेल रही।
टामटिया.
गांव की महिलाओं एवं युवतियों ने निराहार रहकर त्र्यम्बकेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की। भगवान शिव पार्वती की पूजा की। इस दौरान लीना पंड्या, कामिनी, कविता, कृष्णा सोनी, ज्योति, नयना सेवक, प्रीति ने भजन-कीर्तन किया।

Updated On:
12 Sep 2018, 07:44:10 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।