scriptपरिंदों के लिए बनाया अनोखा घर, आशियाना के साथ मिलेगा दाना-पानी | Bird house in dungarpur Bird Apartment Clean dungarpur | Patrika News

परिंदों के लिए बनाया अनोखा घर, आशियाना के साथ मिलेगा दाना-पानी

locationडूंगरपुरPublished: Oct 14, 2019 10:04:26 pm

Submitted by:

Devendra Singh

Bird house in dungarpur : समाज में रहने वाला हर इंसान अपने रहने के लिए एक खूबसूरत आशियाने का निर्माण करता है, लेकिन कोई भी इस बात का ध्यान नहीं रखता कि जिन परिंदों ( The birds ) की चह चाहट कानों में मधुर संगीत घोल देती है, इनका भी कोई आशियाना ( home ) होना चाहिए। इसकी एक पहल डूंगरपुर नगर परिषद ( Dungarpur Municipal Council ) ने की है। स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे विश्व में मशहूर डूंगरपुर शहर अब परिन्दों के रहनुमाबन बन रहा है।

Bird Apartment

परिंदों के लिए बनाया अनोखा घर, आशियाना के साथ मिलेगा दाना-पानी

डूंगरपुर. समाज में रहने वाला हर इंसान अपने रहने के लिए एक खूबसूरत आशियाने का निर्माण करता है, लेकिन कोई भी इस बात का ध्यान नहीं रखता कि जिन परिंदों ( The birds ) की चह चाहट कानों में मधुर संगीत घोल देती है, इनका भी कोई आशियाना ( home ) होना चाहिए। इसकी एक पहल डूंगरपुर नगर परिषद ( Dungarpur Municipal Council )ने की है। स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे विश्व में मशहूर डूंगरपुर शहर अब परिन्दों के रहनुमाबन रहा है। नगर परिषद ने मौसम और प्रकृति की मार से बेघर होने और आसमान में लंबी उड़ाने भरनेपरिंदों के लिए गेपसागर ( gepsagar ) की पाल पर नाना पार्क के पास सिंगल पिलर पर मीनारनुमा ब्लॉक का खूबसूरत मीनारनुमा अपार्टमेंट बना कर नई पहल की है। अपार्टमेंट में 15 से 16 सौ परिंदे आराम से रह सकेंगे। खास बात यह कि आशियाना के नीचे ही प्लेटफार्म बना कर पक्षियों के दाने-पानी की व्यवस्था की गई है।
सात लाख की लागत से बना है आशियाना
मीनारनुमा बने 50 फीट ऊंचे सात खंड के पक्षी अपार्टमेंट ( Bird Apartment ) को बनाने में करीब सात लाख रुपए की लागत आई है और बनाने में एक महीने का समय लगा है। गुजरात के कारीगरों ने इस आशियाना को खूबसूरत ( Beautiful ) स्वरूप प्रदान किया है। आशियाना बनाने वाले कारीगर दलपत ठाकुर ने बताया इस घर को बनाने में करीब 20 टन सामग्री लगी है। फ्लैट बनाने में लगी टाइल्स गुजरात के राजकोट से मंगाई गई है। आशियाना के एक खंड में करीब 250 से 300 पक्षी बैठने की क्षमता है। वहीं एक फ्लैट में चार सदस्यों का परिवार आराम से रह सकेगा। पक्षी घर ( Bird house ) के ऊपर पवन चक्र लगाया गया है।
– पहले हमने प्रयोग के रूप में एक पक्षी घर का निर्माण करवाया है। प्रयोग सफल रहा तो गेपसागर व बर्ड सेंच्यूरी में नौ और पक्षीघर बनवाए जाएंगे।
केके गुप्ता सभापति
नगर परिषद डूंगरपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो