scriptलोस चुनाव में जवानों को बम से उडाने की साजिश नाकाम, 17 केन बम, 200 से अधिक डिटोनेटर बरामद | 17 Ken Bombs, over 200 detonators recovered in dumka | Patrika News

लोस चुनाव में जवानों को बम से उडाने की साजिश नाकाम, 17 केन बम, 200 से अधिक डिटोनेटर बरामद

locationदुमकाPublished: Feb 23, 2019 09:51:49 pm

Submitted by:

Prateek

एसपी ने बताया केन बमों को उस इलाके में जमीन में गाड़ कर रखा गया था जिस रास्तें में पुलिस एवं अर्ध सैनिक बलों का मूवमेंट रहता है…

blast

blast

(दुमका): झारखंड के दुमका जिले में एसएसबी के सेकेंड इन कमांड संजय गुप्ता के नेतृत्व में एसएसबी एवं पुलिस के संयुक्त अभियान में शनिवार की सुबह 11.30 बजे चलाए गए संयुक्त अभियान में दुमका के महुआगढ़ी पहाड़ के पास से 17 केन बम, 200 से अधिक डिटोनेटर, 1000 मीटर से अधिक कोडेक्स वायर, बैटरी, पिट्ठू, नक्सली साहित्य एवं एक हैण्ड ग्रेनेड बरामद किया गया है। इस बरामदगी के साथ ही पुलिस ने लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस बल के जवानों को बम विस्फोट कर उड़ाने की नक्सलियों की साजिश को विफल कर दिया है। पुलिस ने सभी केन बम को शनिवार को मौके पर ही विस्फोट कर नष्ट कर दिया है।


जानकारी देते हुए सुरक्षाबलों के अधिकारी

 

 जानकारी देते हुए सुरक्षाबलों के अधिकारी
जानकारी देते हुए सुरक्षाबलों के अधिकारी IMAGE CREDIT:

एसपी वाई एस रमेश ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार की सुबह एसएसबी एवं पुलिस के द्वारा चलाए गए संयुक्त आपरेशन में पुलिस ने गोपीकांदर थाना क्षेत्र के महुआगढ़ी पहाड़ के पास जंगल इलाके से 5 किग्रा के 14 और 10 किग्रा के 3 केन बम बरामद किए गए है। इसके अलावा 200 से अधि डिटोनेटी, एक हैण्ड ग्रेनेड, एक बंडल कोडेक्स वायर जो लगभग 1000 मीटर से अधिक लंबा है, 2-3 कंटेनर में रखे गए पिट्ठू, कपड़ा और नक्सली साहित्य भी बरामद किया गया है।

एसपी ने बताया केन बमों को उस इलाके में जमीन में गाड़ कर रखा गया था जिस रास्तें में पुलिस एवं अर्ध सैनिक बलों का मूवमेंट रहता है। उन्होने कहा कि नक्सलियों की मंशा लोकसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस एवं अर्ध सैनिक बल को क्षति पहुंचाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से गाड़ा गया था, जिसे रांची से आयी बीजीडीएस टीम के सहयोग से डिफ्यूज कर दिया गया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अबतक की जांच से पता चलता है कि नक्सलियों का प्राईम टार्गेट कोई राजनीतिक दल नहीं बल्कि पुलिस ही थी। उन्होंने बताया कि उस इलाके में सर्च आपरेशन अभी जारी है।

 

नक्सलियों के पास कहां से आया हैण्डग्रिनेड

एसपी ने बताया कि बरामद किया गया हैण्ड ग्रेनेड देसी नहीं बल्कि रेगुलर ग्रेनेड है, वह नक्सलियों के पास कहां से आया है इसकी हम छानबीन कर रहे हैं। एसपी ने बताया कि इस संयुक्त अभियान में एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट ललित साह व नरपत सिंह, एडिसनल एसपी इमानुअल बास्की, गोपीकांदर के थाना प्रभारी, पुलिस एवं एसएसबी के जवान शामिल थे।

 

25 लाख इनामी विजय दा का दस्ता सक्रिय

एसपी ने बताया कि अभी विजय दा, पीसी दा, सुधीर किस्कु, प्रेमशीला, सिद्धू जैसे कई नक्सली इस क्षेत्र में सक्रिय हैं, इन पर भी कार्रवाई की जाएगी। यहां बता दें कि मूल रूप से गिरिडीह के रहने वाले विजय दा पर सरकार ने 25 लाख का इनाम घोषित कर रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो