scriptHarmful Vitamin for Kidney: इस विटामिन के अधिक सेवन से किडनी हो सकती है खराब, तुरंत बनती है गुर्दे में पथरी | Patrika News
डाइट फिटनेस

Harmful Vitamin for Kidney: इस विटामिन के अधिक सेवन से किडनी हो सकती है खराब, तुरंत बनती है गुर्दे में पथरी

6 Photos
2 months ago
1/6

 

Vitamin C का अधिक सेवन


क्या आपको पता है कि विटामिन सी (Vitamin C) का अधिक सेवन करने से भी कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं? हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन सी (Vitamin C) के अधिक सेवन से किडनी के नुकसान और पथरी (Kidney stone) बनने का खतरा बढ़ सकता है। यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि कुछ हेल्दी फूड्स भी किडनी के डैमेज होने या स्टोन बनने का कारण बन सकते हैं। इसलिए, सही मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

 

2/6

 

Vitamin C से भरपूर फूड्स


पालक, चुकंदर, नींबू-संतरा आदि - ये सभी खाद्य पदार्थ विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होते हैं और हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। हालांकि, क्या आपको पता है कि ये आपकी किडनी के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं? विटामिन सी (Vitamin C) की अधिक मात्रा आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, यदि आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो विटामिन सी (Vitamin C) के सेवन में संयम बरतना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें-लंबे और घने बालों के लिए विटामिन सी से भरपूर 5 फल, इस मौसम में मिलते हैं बेहद सस्ते

 

3/6

 

Vitamin C सप्लीमेंट्स लेने से नुकसान हो सकता Taking Vitamin C supplements can cause harm


विटामिन सी (Vitamin C) एक जरूरी पोषक तत्व है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि इसे सप्लीमेंट्स के रूप में लेने से आपको नुकसान हो सकता है। विटामिन सी (Vitamin C) के अत्यधिक सेवन से आपकी किडनी में स्टोन (Kidney stone) बनने का खतरा बढ़ सकता है और यदि आपकी किडनी में समस्या है तो यह और भी खतरनाक हो सकता है। इसलिए, विटामिन सी (Vitamin C) के सप्लीमेंट्स का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत आवश्यक है।
किडनी में पालक-चुकंदर से जानिए क्यों रहें दूर Know why you should stay away from spinach and beetroot in case of kidney disease.
पालक, चुकंदर, नींबू, बादाम, चॉकलेट आदि में ओक्सलेट की मात्रा अधिक होती है और इससे किडनी स्टोन (Kidney stone) बनने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

 

4/6

 

कम मात्रा में विटामिन C लेने की सलाह


विटामिन C (Vitamin C) के सेवन में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके साथ ही अन्य विटामिन्स और मिनरल्स के भी संतुलित सेवन का महत्व है। अधिक मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) या अन्य पोषक तत्वों का सेवन करने से नुकसान हो सकता है, लेकिन यदि आप इन्हें नेचुरल रूप से या सप्लीमेंट्स के रूप में उचित मात्रा में लेते हैं, तो ये नुकसान अधिक गंभीर नहीं होते। इसलिए, सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना स्वस्थ जीवनशैली के लिए महत्वपूर्ण है।

 

5/6

 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं Drink as much water as possible


सादा पानी पीना आपकी किडनी (Kidney) के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, जब बात किडनी स्टोन (Kidney stone) के बचाव की होती है, तो यह और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। फ्रूट जूस या विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर नींबू, संतरे या मौसम्बी को पीना फायदेमंद है, लेकिन सादा पानी ज्यादा पीने से आपकी किडनी (Kidney) के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए, अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजें सीमित मात्रा में ही लें और ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं।

 

6/6

 

यूरिक एसिड बढ़ने से भी किडनी स्टोन का खतरा Risk of kidney stones due to increase in uric acid


रेड मीट, चिकेन, अंडे आदि खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है। यही नहीं बहुत अधिक प्रोटीन डाइट लेने से यूरिनरी सीट्रेट का लेवल घटता है। यह पेशाब में मौजूद वह केमिकल है जो स्टोन (Kidney stone) बनने से रोकता है। इसलिए हाई प्रोटीन (High protein) वाला खाना खाने से बचना चाहिए।

 

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.