scriptचेहरे से लेकर हाथ-पैर की सूजन को न करें नजरअंदाज! इन बीमारियों का बढ़ रहा है खतरा | Patrika News
रोग और उपचार

चेहरे से लेकर हाथ-पैर की सूजन को न करें नजरअंदाज! इन बीमारियों का बढ़ रहा है खतरा

9 Photos
2 months ago
1/9

Causes of swelling in the body : शरीर में सूजन होना किसी न किसी बीमारी का संकेत होता है। यह सूजन शरीर के किसी एक हिस्से में या पूरे शरीर में हो सकती है। सूजन कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि चोट, संक्रमण, एलर्जी, या कोई गंभीर बीमारी।

2/9

सूजन एक ऐसी समस्या है जिसमें शरीर के किसी अंग में आकार में बढ़ोतरी होती है। यह बिमारी कई वजहों से हो सकती है, जैसे की दुर्भाग्यपूर्ण चोट, संक्रमण या अन्य गंभीर रोग। सूजन के साथ कई बार तेज प्यास लगना और बुखार जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि सूजन के कारण क्या हो सकते हैं और इसके घरेलू उपचार क्या हो सकते हैं।

3/9

शरीर में सूजन से पहचानें किस अंग में है परेशानी
किडनी की समस्या
किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। जब किडनी ठीक से काम नहीं करती, तो ये विषैले तत्व शरीर में जमा होने लगते हैं और सूजन का कारण बनते हैं।

सूजन चेहरे, हाथ-पैर, और शरीर के अन्य हिस्सों में हो सकती है। यह किडनी की समस्या का एक शुरुआती संकेत हो सकता है।

4/9

लिवर की समस्या-
लिवर की समस्या में पेट में सूजन और दर्द दोनों हो सकता है। कई बार पीरियड्स में भी पेट में सूजन आती है, हांलांकि ये पीरियड्स खतम होने के बाद खत्म भी हो जाती है।

5/9

दिल की बीमारी-
जांघ और हाथ में सूजन नजर आ रही तो ये आपके दिल की बीमारी का संकेत है।लिवर की समस्या- लिवर की समस्या में पेट में सूजन और दर्द दोनों हो सकता है। कई बार पीरियड्स में भी पेट में सूजन आती है, हांलांकि ये पीरियड्स खतम होने के बाद खत्म भी हो जाती है।

6/9

आंखों के नीचे सूजन-
आंखों के नीचे की सूजन उम्र बढ़ने के कारण भी होती है। जब वसा के पैड और कोलेजन घटने लगते है तो आंखों के आसपास सूजन और स्किन का रंग बदलेने लगता है।

7/9

लिवर की समस्या- लिवर की समस्या में पेट में सूजन और दर्द दोनों हो सकता है। कई बार पीरियड्स में भी पेट में सूजन आती है, हांलांकि ये पीरियड्स खतम होने के बाद खत्म भी हो जाती है।

8/9

हाइपोथायरायडिज्म: थायरॉक्सिन हार्मोन की कमी
हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉक्सिन हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है। थायरॉक्सिन हार्मोन शरीर के चयापचय को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें सूजन भी शामिल है।

9/9

पैरों में सूजन-
डीप वेन थ्राम्बोसिस के कारण पैरों में सूजन और दर्द की समस्या होती है। ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में कहीं किसी एक नस के भीतर रक्त का थक्का बन जाता है। डीप वेन थ्राम्बोसिस निचले पैर में होता है। रक्त का थक्का जमा हुआ रक्त है जो रक्त के साथ दूसरे स्थानों तक स्थानांतरित हो सकता है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.