scriptकैंसर का सटीक इलाज! नई इम्यूनोथैरेपी सिर्फ ट्यूमर को खत्म करेगी, स्वस्थ कोशिकाओं को बचाएगी | Patrika News
स्वास्थ्य

कैंसर का सटीक इलाज! नई इम्यूनोथैरेपी सिर्फ ट्यूमर को खत्म करेगी, स्वस्थ कोशिकाओं को बचाएगी

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने कैंसर से लड़ने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है! यह तकनीक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर ट्यूमर को खत्म करती है, साथ ही स्वस्थ कोशिकाओं को सुरक्षित रखती है।

जयपुरApr 20, 2024 / 03:15 pm

Manoj Kumar

New immunotherapy to fight cancer

New immunotherapy to fight cancer

अमेरिका के शोधकर्ताओं की एक टीम ने कैंसर से लड़ने के लिए एक नई इम्यूनोथेरेपी तकनीक विकसित की है। यह तकनीक साइटोकाइन प्रोटीन का उपयोग करती है, जो ट्यूमर को खत्म करने में कारगर है और साथ ही स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है।

साइटोकाइन प्रोटीन: कैंसर की लड़ाई में एक नया हथियार

साइटोकाइन शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मदद करने वाले छोटे प्रोटीन अणु होते हैं। ये शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा कैंसर से लड़ने और उपचार की प्रभावशीलता को बेहतर बनाने के लिए जारी किए जाते हैं।

वर्जीनिया टेक की टीम ने विकसित की क्रांतिकारी तकनीक

वर्जीनिया टेक के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की टीम ने यह नई तकनीक विकसित की है जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रतिरक्षा कोशिकाएं साइटोकाइन को बढ़ावा दें जो ट्यूमर को शरीर के अन्य ऊतकों या अंगों में फैलने से रोकता है। इस तकनीक ने साइटोकाइन की संरचना और प्रतिक्रियाशीलता के स्तर को भी सुरक्षित रखा ताकि शरीर के बाकी हिस्सों को नुकसान न पहुंचे।
वर्जीनिया टेक में केमिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर रोंग टोंग ने कहा, “साइटोकाइन कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए प्रतिरक्षा कोशिकाओं को उत्तेजित करने में काफी प्रभावी हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “समस्या यह है कि वे इतने प्रभावी होते हैं कि अगर वे पूरे शरीर में घूमते हैं, तो वे हर उस प्रतिरक्षा कोशिका को सक्रिय कर देंगे जिसका वे सामना करते हैं, जिससे अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और संभावित रूप से घातक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।”
New immunotherapy to fight cancer
New immunotherapy to fight cancer

कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों से मुक्ति की संभावना

इसके विपरीत, कीमोथेरेपी जैसी मौजूदा कैंसर उपचार स्वस्थ कोशिकाओं और कैंसर कोशिकाओं के बीच अंतर नहीं कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना और थकान जैसे दुष्प्रभाव होते हैं, क्योंकि यह शरीर की सभी कोशिकाओं को प्रभावित करता है।
शोधकर्ताओं ने जर्नल साइंस एडवांसेज में प्रकाशित पेपर में कहा, “कैंसर के इलाज के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्यूमर पर हमला करने के लिए प्रेरित करना एक आशाजनक विकल्प है। साइटोकाइन पहुंचाना ट्यूमर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय कर सकता है, लेकिन स्वस्थ कोशिकाओं को अत्यधिक उत्तेजित करने से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।”
(आईएएनएस)

Home / Health / कैंसर का सटीक इलाज! नई इम्यूनोथैरेपी सिर्फ ट्यूमर को खत्म करेगी, स्वस्थ कोशिकाओं को बचाएगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो