scriptहर पांच में से एक व्यक्ति फैटी लीवर से ग्रस्त: रोजाना 12,000 कदम चलना और फास्टिंग जरुरी | One in five people suffers from fatty liver: Walking 12,000 steps daily and fasting are necessary | Patrika News
स्वास्थ्य

हर पांच में से एक व्यक्ति फैटी लीवर से ग्रस्त: रोजाना 12,000 कदम चलना और फास्टिंग जरुरी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आजकल फैटी लीवर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अनुमान के मुताबिक, हर पांच में से एक व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्त है. फैटी लीवर होने का मुख्य कारण गलत लाइफस्टाइल और ज्यादा शराब पीना है.

जयपुरApr 19, 2024 / 02:51 pm

Manoj Kumar

One out of every five people suffers from fatty liver

One out of every five people suffers from fatty liver

Fatty liver symptoms : हैदराबाद: गैर-संक्रामक जीवनशैली और शराब के ज्यादा सेवन की वजह से फैटी लीवर (Fatty liver) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि लगभग हर पांच में से एक व्यक्ति अब इस बीमारी से ग्रसित है.
विश्व लिवर दिवस के अवसर पर डॉक्टरों ने लोगों को जागरूक करने और इस बढ़ते स्वास्थ्य संकट से लड़ने के लिए सक्रिय कदम उठाने की बात कही है.

बच्चों, युवाओं और मध्य-आयु वर्ग के लोगों में भी फैटी लीवर के मामले बढ़ रहे हैं

लिवर हमारे शरीर का एक अहम अंग है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. यह खून को साफ करने, पोषक तत्वों को संसाधित करने और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने का काम करता है. लेकिन आजकल बच्चों, युवाओं और मध्य-आयु वर्ग के लोगों में भी फैटी लीवर (Fatty liver) के मामले बढ़ रहे हैं.
पहले फैटी लिवर (Fatty liver) को मामूली बीमारी माना जाता था, लेकिन अब यह पता चला है कि यह डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी जैसी गंभीर बीमारियों का भी संकेत हो सकता है. अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह आगे चलकर स्टीटोहेपेटाइटिस, सिरोसिस और लिवर कैंसर का रूप भी ले सकता है.
यह भी पढ़ें- ये 5 जूस करेंगे लीवर की सफाई, फैटी लीवर की समस्या 21 दिनों के होगी ठीक

जीवनशैली और खानपान में सुधार करना होगा

डॉक्टरों का कहना है कि फैटी लीवर (Fatty liver) को कम करने के लिए हमें अपनी जीवनशैली और खानपान में सुधार करना होगा. सबसे जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें. दिन में थोड़े-थोड़े समय के लिए टहलना भी काफी फायदेमंद होता है.
खाने में भी बदलाव लाना ज़रूरी है. ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, दालें, कम चर्बी वाला मांस और अच्छे फैट्स वाली चीजें खाएं. साथ ही तली-भुनी चीजों और मीठे का सेवन कम से कम करें.
fatty liver
400-500 grams of vegetables should be eaten daily

रोजाना 400-500 ग्राम सब्जियां खानी चाहिए

डॉक्टरों की सलाह है कि रोजाना 400-500 ग्राम सब्जियां अलग-अलग समय पर खानी चाहिए. इसके साथ ही दाल, बीन्स या कम चर्बी वाला मांस भी लें. खाने में थोड़ा घी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन तली हुई चीजों और मीठे से परहेज करें.
अपने लिवर को स्वस्थ रखने और फैटी लीवर की समस्या से बचने के लिए यही सबसे आसान उपाय हैं. जितना हो सके अपनी जीवनशैली में सुधार लाएं और हेल्दी चीजें खाएं. ऐसा करने से आप फैटी लीवर और उससे होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं.
fatty liver
One out of every five people suffers from fatty liver: walking 12,000 steps daily and fasting is necessary
डॉक्टर्स की सलाह:

  • रोजाना 12,000 कदम चलने के साथ-साथ इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • संतुलित आहार लें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम चर्बी वाला मांस शामिल हों. मीठे पेय, तली हुई चीजों और पैकेट बंद स्नैक्स से परहेज करें.
  • शराब का सेवन कम करें या बंद कर दें. ज्यादा शराब पीने से लिवर खराब हो सकता है.
  • वजन कम करने के लिए रोजा व्यायाम करें. इससे लिवर की कार्यप्रणाली भी ठीक रहती है और फैटी लीवर का खतरा कम होता है.
  • हेपेटाइटिस B का टीका लगवाएं.
  • नियमित रूप से डॉक्टर से जांच करवाएं और लिवर फंक्शन टेस्ट कराएं. इससे बीमारी का जल्दी पता चल सकेगा और इलाज भी जल्दी शुरू हो जाएगा.
हर छह महीने या साल में एक बार फैटी लीवर (Fatty liver) की जांच करवाएं. फैटी लीवर का जल्दी पता चलने से इसका इलाज भी आसान हो जाता है.

Home / Health / हर पांच में से एक व्यक्ति फैटी लीवर से ग्रस्त: रोजाना 12,000 कदम चलना और फास्टिंग जरुरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो