scriptबड़ी आंत के कैंसर का जल्दी पता लगाने में मददगार होगा नया ब्लड टेस्ट | New Blood Test Now Detects Colon Cancer Early | Patrika News
रोग और उपचार

बड़ी आंत के कैंसर का जल्दी पता लगाने में मददगार होगा नया ब्लड टेस्ट

यह नया टेस्ट कोलोन कैंसर (Colon Cancer) की जांच को आसान बनाकर ज्यादा लोगों को प्रोत्साहित करेगा. इससे कैंसर का पता जल्दी लग पाएगा और इलाज भी जल्दी शुरू हो सकेगा. इससे भविष्य में कोलोन कैंसर (Colon Cancer) से होने वाली मौतों को काफी कम किया जा सकता है.

जयपुरMar 15, 2024 / 05:18 pm

Manoj Kumar

colon-cancer.jpg

New Blood Test Now Detects Colon Cancer Early

बड़े आंत यानी कोलोन कैंसर का पता अब आसानी से खून की जांच से लगाया जा सकता है। ये नई तकनीक कैंसर से होने वाली मौतों को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है.
पहले की दिक्कतें:
पहले कोलोन कैंसर का पता लगाने के लिए कोलोनोस्कोपी करनी पड़ती थी, जो एक जटिल प्रक्रिया है. इसके अलावा मल का टेस्ट भी किया जाता था. कई लोग इन टेस्ट कराने में हिचकिचाते थे, जिससे कैंसर का पता देरी से चलता था.
नई आसान जांच:
अब खून की एक नई जांच “शील्ड टेस्ट” से कैंसर का पता लगाया जा सकता है. यह टेस्ट ब्लड में मौजूद ट्यूमर के छोटे टुकड़ों का पता लगाकर कैंसर की पहचान करता है.

टेस्ट के फायदे:
– यह पूरी तरह से दर्द रहित जांच है.
– यह टेस्ट कोलोनोस्कोपी और मल जांच से कहीं ज्यादा आसान है.
– अध्ययन के अनुसार यह टेस्ट शुरुआती स्टेज के कैंसर का 87% सटीकता से पता लगा सकता है.
– इस टेस्ट से कैंसर से होने वाली 73% तक मौतों को रोका जा सकता है.

क्यों जरूरी है?
यह नया टेस्ट कोलोन कैंसर की जांच को आसान बनाकर ज्यादा लोगों को प्रोत्साहित करेगा. इससे कैंसर का पता जल्दी लग पाएगा और इलाज भी जल्दी शुरू हो सकेगा. इससे भविष्य में कोलोन कैंसर से होने वाली मौतों को काफी कम किया जा सकता है.

Home / Health / Disease and Conditions / बड़ी आंत के कैंसर का जल्दी पता लगाने में मददगार होगा नया ब्लड टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो