scriptइस कारणों से होती है धमनियों की समस्या | know about artery problems | Patrika News

इस कारणों से होती है धमनियों की समस्या

locationजयपुरPublished: May 26, 2019 03:57:42 pm

लंबे समय तक हाई ब्लड पे्रशर की समस्या के अलावा धूम्रपान व कोलेस्ट्रॉल से भी इस धमनी का आकार बढ़ जाता है।

know-about-artery-problems

लंबे समय तक हाई ब्लड पे्रशर की समस्या के अलावा धूम्रपान व कोलेस्ट्रॉल से भी इस धमनी का आकार बढ़ जाता है।

हमारे शरीर में एक मुख्य धमनी होती है एऑर्टा, जो ऑक्सीजन युक्त रक्त को सर्कुलेशन सिस्टम तक पहुंचाती है। इस मुख्य धमनी से जुड़ी तीन बीमारियां बेहद आम हैं जिनका नाम है एन्युरिज्म, स्युडोएन्युरिज्म और एऑर्टिक डिस्सेक्शन। जानतें है इनके बारे में…

एन्युरिज्म-
इस समस्या में एऑर्टा धमनी का आकार बढ़ने लगता है। इससे इसके किसी भी समय फटने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में मरीज की जान भी जा सकती है। इसके अधिकतर मामले 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में पाए जाते हैं जिनमें पुरुष की संख्या ज्यादा है।

कारण : लंबे समय तक हाई ब्लड पे्रशर की समस्या के अलावा धूम्रपान व कोलेस्ट्रॉल से भी इस धमनी का आकार बढ़ जाता है।
लक्षण : आकार बढऩे से यह धमनी अन्य अंगों को प्रभावित करने लगती है जिससे व्यक्ति को पेट, पीठ व सीने में दर्द होता है।

स्युडोएन्युरिज्म-
एक्सीडेंट या सर्जरी के बाद एऑर्टा को क्षति पहुंचने और इससे रक्तस्त्राव होने की स्थिति को स्युडोएन्युरिज्म कहते हैं। यह जानलेवा स्थिति है।
कारण : सड़क हादसों में यह धमनी क्षतिग्रस्त हो जाती है। अधिक रक्तस्त्राव की स्थिति या 50% मामलों में इलाज से पहले ही मरीज की मृत्यु हो जाती है।

एऑर्टिक डिस्सेक्शन-
इसमें एऑर्टा की आंतरिक परतें यानी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं। एऑर्टा धमनी के कमजोर होने से भी इसके टूटने की आशंका बढ़ जाती है। यह मौत का कारण भी बन सकती है।

कारण : इसके ज्यादातर मामले धूम्रपान व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में देखने को मिलते हैं। मार्फन सिंड्रोम जो एक जेनेटिक परेशानी है, के कारण भी 25 साल की उम्र में एऑर्टा धमनी कमजोर हो जाती है।

लक्षण : इस समस्या में मरीज को अचानक सीने और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बोलने, देखने में परेशानी के साथ कमजोरी महसूस होना। इसके अलावा शरीर के किसी एक हिस्से का सुन्न होना।

इलाज : एंडोवेस्कुलर एन्युरिज्म रिपेयर (ईवीएआर) तकनीक से इलाज होता है। इसमें पैर में सुई डालकर एऑर्टा में स्टेंट ग्राफ्ट डालते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित और कम करने वाली दवाएं दी जाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो