High Blood Pressure: बाॅॅॅडी में अचानक हाें ये बदलाव ताे न करें नजरअंदाज

By: Yuvraj Singh Jadon

Updated On:
10 Sep 2019, 02:24:25 PM IST

  • High blood pressure: हार्इ ब्लड प्रेशर मध्यम व बड़ी उम्र के लाेगाें में संज्ञानात्मक गिरावट ( cognitive decline ) ( सुनने, याद रखने, एकग्रता की कमी ) काे बढ़ावा देता हैं

High blood pressure: हार्इ ब्लड प्रेशर मध्यम व बड़ी उम्र के लाेगाें में संज्ञानात्मक गिरावट ( cognitive decline ) ( सुनने, याद रखने, एकग्रता की कमी ) काे बढ़ावा देता हैं। लेकिन सही समय पर इलाज से इस समस्या काे कम किया जा सकता है। यह बात हाल में हुए एक शाेध में सामने आर्इ है।

अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एल एच लुमे ने कहा कि शाेध में मिली जानकारी महत्वपूर्ण है।क्योंकि उच्च रक्तचाप और संज्ञानात्मक गिरावट ( high blood pressure and cognitive decline ) उम्र बढ़ने से जुड़ी दो सबसे आम समस्याएं हैं। आैर पूरी दुनिया में आधे से ज्यादा लाेग इस समस्या ये जूझ रहे हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के 2017 के उच्च रक्तचाप दिशानिर्देशों ( Hypertension Guidelines ) के अनुसार, उच्च रक्तचाप लगभग 80 मिलियन अमेरिकी वयस्कों और एक अरब लोगों को वैश्विक रूप से प्रभावित करता है। मस्तिष्क के स्वास्थ्य और उच्च रक्तचाप के बीच संबंध पर आधारित इस शोध में शोधकर्ताओं ने इस बात जांच की कि उच्च रक्तचाप मस्तिष्क के रक्त वाहिकाओं को कैसे प्रभावित करता है, जाेकि व्यक्ति की याददाश्त,बाेलचाल आैर साेचने के तरीके काे बदल देते हैं।

शोधकर्ताओं ने 2011-2015 के बीच चीन के स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति अनुदैर्ध्य अध्ययन (CHARLS) से लगभग 11,000 वयस्कों पर एकत्रित आंकड़ों का विश्लेषण किया, ताकि यह आकलन किया जा सके कि उच्च रक्तचाप और इसके उपचार संज्ञानात्मक गिरावट को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

शाेध में उच्च रक्तचाप को 140 मिलीमीटर पारा (एमएमएचजी) या उच्चतर के सिस्टोलिक रक्तचाप और 90 एमएमएचजी या उच्चतर के डायस्टोलिक रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया गया था।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के दिशानिर्देशों के अनुसार, उच्च रक्तचाप को 130 mmHg या उच्चतर या 80 mmH या उच्चतर डायस्टोलिक रीडिंग के रूप में परिभाषित किया गया है।

चीन में अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने अपने उच्च रक्तचाप के उपचार, शिक्षा के स्तर के बारे में घर पर अध्ययन प्रतिभागियों का साक्षात्कार किया और नोट किया कि वे एक ग्रामीण या शहरी वातावरण में रहते थे।उन्हें संज्ञानात्मक परीक्षण करने के लिए भी कहा गया था, जैसे कि मेमोरी क्विज के हिस्से के रूप में तुरंत शब्दों को याद करना।चार साल के अध्ययन में कुल मिलाकर अनुभूति स्कोर में गिरावट आई।

55 वर्ष और उससे अधिक आयु उच्च रक्तचाप से ग्रसित प्रतिभागियों में,सामान्य प्रतिभागियों की तुलना में संज्ञानात्मक गिरावट की दर में तेजी से वृद्धि देखी गई।उच्च रक्तचाप ( high blood pressure ) का उपचार लेने वाले आैर सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में संज्ञानात्मक गिरावट ( cognitive decline ) की दर समान थी।हालांकि अध्ययन में ये खुलासा नहीं हाे सका है कि उच्च रक्तचाप काैन सा इलाज संज्ञानात्मक गिरावट को कम करने में महत्वपूर्ण है।

शाेध के लेखक लेखक शूमिन रुई , जीवविज्ञानी कोलंबिया विश्वविद्यालय मेलमैन स्कूल, ने कहा कि हमें लगता है कि उच्च रक्तचाप की जांच का विस्तार करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए, क्याेंकि कर्इ लाेगाें काे इस बात का पता नहीं है कि वे उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं जिसका इलाज किया जाना चाहिए" ।

उन्हाेनें कहा की यह अध्ययन चीन में मध्यम आयु वर्ग और बड़ी आयु के लाेगाें पर केंद्रित है, लेकिन हमारा मानना है कि हमारे परिणाम कहीं और की आबादी पर भी लागू हो सकते हैं।हमें यह समझने की आवश्यकता है कि उच्च रक्तचाप के उपचार द्वारा संज्ञानात्मक गिरावट ( high blood pressure and cognitive decline ) से कैसे बचा जा सकता है।

Updated On:
10 Sep 2019, 02:24:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।