script

जगती आंखों को भी जरा आराम दें

Published: Sep 08, 2018 05:31:49 am

जिस तरह आप एक्टिव बने रहने के लिए उन सभी एक्सरसाइज को शामिल करना चाहते हैं, जिनसे आपके प्रत्येक बॉडी पार्ट एक्टिव होते हैं, ऐसे ही आपको अपनी आंखों की वर्कआउट भी करनी चाहिए।

जगती आंखों को भी जरा आराम दें

जगती आंखों को भी जरा आराम दें

कंप्यूटर और स्मार्टफोन की रोशनी को झेलती हुई, सूरज की हानिकारक किरणों का सामना करती हुई, घंटों आपके लिए जागती हुई आंखें कभी थक भी जाती हैं, निढाल हो जाती हैं, ऐसे में कभी जलन होती है, कभी इनसे पानी पड़ता है, तो कभी देखने की क्षमता कम होती जाती है। जिस तरह आप एक्टिव बने रहने के लिए उन सभी एक्सरसाइज को शामिल करना चाहते हैं, जिनसे आपके प्रत्येक बॉडी पार्ट एक्टिव होते हैं, ऐसे ही आपको अपनी आंखों की वर्कआउट भी करनी चाहिए। थोड़ा-सा श्रम आंखें करेंगी, तो यह भी फिर से एक्टिव हो जाएंगी।

जानिए कुछ एक्सरसाइज जो आपकी आंखों की सेहत बना देगी
इसके लिए एक शांत कमरे में लाइट बंद करके अपने दोनों हाथों को आंखों पर रखें। करीब दस मिनट तक आंखें बंद करके रखें। फिर आंखें खोलकर फैलाएं और अंधेरे में देखने की कोशिश करें। आंखों को आराम मिलेगा।


आंखों के लिए ब्रिदिंग एक्सरसाइज सबसे ज्यादा वर्क करती है। आप करीब 15-20 मिनट तक लंबी गहरी सांसें लीजिए। आप मेडिटेशन स्टेज तक पहुंच सकते हैं तो आपकी आंखों को और भी आराम मिलेगा।

दरअसल आप गौर से सोचें तो समझ जाएंगे कि हमें आधी-अधूरी सांसें लेने की आदत सी पड़ गई है, इससे शरीर के प्रत्येक भाग तक ऑक्सीजन पहुंचती ही नहीं है। लंबी-लंबी सांसें लेंगे, तो ऑक्सीजन शरीर के प्रत्येक हिस्से तक पहुंचेगी।

आंखों के लिए सबसे अच्छी एक और एक्सरसाइज है। आराम की मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी आंखों को गोलाई में घुमाएं। पहले एक दिशा में फिर दूसरी दिशा में। करीब पांच मिनट तक ऐसा करते रहें। फिर आंखों को ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं देखें, इससे आंखें प्रॉपर काम करने लगेंगी।

अपनी अंगुलियों या अंगूठे को आंखों के सामने लाएं फिर धीरे-धीरे दूर लेकर जाएं। इस प्रक्रिया को आठ-दस बार दोहराएं।

आंखों को पेड़-पौधों का हरा रंग बहुत राहत देता है। ऐसे में आप जब भी बाहर जाएं तो पेड़-पौधों को ध्यान से देखें। हरियाली या हरा रंग आंखों को बहुत सुकून देगा। आपकी आंखों पर चश्मा चढ़ा है, तो इन आदतों को अपनाने से चश्मा उतर भी सकता है।

आप चश्मा लगाते हैं, तो काम के हर एक घंटे बाद चश्मा उतार कर आंखें बंद करके पांच मिनट के लिए उन्हें आराम दें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो