scriptकेवल पुरुषों में दिखते हैं डायबिटीज के ये लक्षण, बचाव के लिए रखें खास ख्याल | Patrika News
रोग और उपचार

केवल पुरुषों में दिखते हैं डायबिटीज के ये लक्षण, बचाव के लिए रखें खास ख्याल

6 Photos
2 months ago
1/6

Symptoms of Diabetes in Men : डायबिटीज, जिसे हम शुगर के नाम से भी जानते हैं, एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है जो देशवासियों को प्रभावित कर रही है। इसमें टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज शामिल हैं, जिसमें शरीर का इंसुलिन उत्पादन कम होता है और ब्लड शुगर (Blood Sugar) नियंत्रित नहीं हो पाता। टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिसमें शरीर इंसुलिन का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाता है। अगर इसे समय पर ना रोका जाए, तो यह शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। इस लेख में, हम जानेंगे केवल पुरुषों में दिखाई जाने वाले डायबिटीज के लक्षणों के बारे में, जो अक्सर अनदेखे रह जाते हैं।

2/6

 

पुरुषों में नजर आने वाले डायबिटीज के कुछ लक्षण Infection in genital part

 

- मांसपेशियों का कमजोर होना
- जेनिटल पार्ट में इंफेक्‍शन
- स्‍तंभन दोष (इरेक्टिल डिस्‍फंक्‍शन)

3/6

 

जेनिटल पार्ट में इंफेक्‍शन Infection in genital part


डायबिटीज (Diabetes) के साथ आने वाली यह समस्या बहुत ही परेशानीजनक हो सकती है। जब शुगर का स्तर नियंत्रित नहीं रहता, तो इससे जेनिटल पार्ट्स में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। यह इंफेक्शन गुप्तांग क्षेत्र में खुजली, जलन, सूजन, या सफेद डिस्चार्ज के रूप में प्रकट हो सकता है। ये लक्षण जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समस्या समय रहते पहचानी और इलाज की जाए तो उसके और गंभीर समस्याओं को रोका जा सकता है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को इस तरह की समस्याओं के लक्षणों को स्वीकार करने और उन्हें समय रहते इलाज कराने के लिए सतर्क रहना चाहिए।

 

4/6

 

मांसपेशियों का कमजोर होना Muscle weakness


टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। इस रोग में ब्लड शुगर (Blood Sugar) का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं। जिनमें से कुछ लक्षण पुरुषों में होते हैं जैसे की मांसपेशियों का कमजोर होना। इसके अलावा, इस बीमारी के संबंधित लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इसका समय पर ना इलाज करने पर यह गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, अगर आपको इन लक्षणों में से किसी भी लक्षण का सामना होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार कराना जरूरी है।

यह भी पढ़ें-Blood Sugar के मरीजों में इस विटामिन की कमी से बढ़ती है परेशानी, जानिए कैसे करें इस कमी को पूरा


 

5/6

 

स्‍तंभन दोष , इरेक्टिल डिस्‍फंक्‍शन Erectile dysfunction


स्‍तंभन दोष, जिसे हम इरेक्टिल डिस्‍फंक्‍शन (Erectile dysfunction) के नाम से भी जानते हैं, एक पुरुषों में होने वाली आम समस्या है। इसमें पुरुष शारीरिक संबंध (Physical relationship) के समय गुप्‍तांग में इरेक्शन की समस्या होती है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह समस्या डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है। इसके साथ ही, यह समस्या केवल पुरुषों में ही प्राप्त होती है। अगर आप डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित हैं और इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो शुगर को नियंत्रित करने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के माध्यम से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

 

6/6

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.