scriptक्या आपको खांसी और निगलने में परेशानी है ? हो सकता है Thyroid Cancer, जानिए 6 शुरुआती संकेत | Patrika News
रोग और उपचार

क्या आपको खांसी और निगलने में परेशानी है ? हो सकता है Thyroid Cancer, जानिए 6 शुरुआती संकेत

9 Photos
2 months ago
1/9

जो भी व्यक्ति इन लक्षणों या संकेतों का अनुभव कर रहा है, उन्हें तत्काल अपने डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। ये लक्षण थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) से जुड़े हो सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण है कि हम यह स्वीकार करें कि ये गैर-कैंसरी या गले क्षेत्र को प्रभावित करने वाले कैंसर जैसी अन्य स्थितियों से भी उत्पन्न हो सकते हैं।

2/9

थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) विभिन्न लक्षणों और संकेतों के माध्यम से सामने आ सकता है, जो व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। एक प्रमुख संकेत होता है गर्दन में गाँठ की मौजूदगी, कभी-कभी तेजी से बढ़ने लगती है।जो चिंताजनक हो सकती है, गैर-कैंसरी स्थितियों से भी हो सकती है, जिससे सटीक निदान के लिए एक गहन चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यक होता है।

3/9

गर्दन में सूजन एक और संभावित थायरॉइड कैंसर के संकेत
गर्दन में सूजन एक और संभावित थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) के संकेत है, जो थायरॉइड ग्रंथि के सामान्य कार्यों पर प्रभाव डालता है। जैसा कि थायरॉइड मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए कैंसर जैसे किसी भी बाधा के कारण उत्पन्न कोई भी अव्यवस्था, सूजन को नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि गर्दन में सूजन कई अलग-अलग कारणों से हो सकती है, इसलिए चिकित्सा सलाह की आवश्यकता है।

4/9

गर्दन के आगे की ओर दर्द
गर्दन के आगे की ओर दर्द, कभी-कभी कानों तक फैलने वाला, एक लक्षण है जिससे थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) से प्रभावित व्यक्तियों को अनुभव हो सकता है। यह असहनीय दर्द, जो चिंताजनक हो सकता है, गैर-कैंसरी स्थितियों से भी जुड़ा हो सकता है। इस दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, जिससे व्यक्ति को त्वरित संपूर्ण जांच के लिए सलाह लेनी चाहिए।

5/9

थायरॉइड कैंसर के प्रमुख लक्षणों में स्वर में कर्कशता
थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) के प्रमुख लक्षणों में स्वर में कर्कशता या निरंतर बदलाव है। बोलने के तंतुओं के पास थायरॉइड (Thyroid)के आसपास का स्थान होने से, जब असामान्य वृद्धि के प्रभाव में आता है, तो बोलने की गुणवत्ता में परिवर्तन हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि निरंतर ध्वनि में परिवर्तन को नजरअंदाज न किया जाए, और इसके पीछे की वजह का निर्धारण करने के लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है।

6/9

डिसफेजिया थायरॉइड कैंसर से जुड़ा लक्षण
गला साफ करने में कठिनाई, जिसे डिसफेजिया के रूप में जाना जाता है, थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) से जुड़ा एक और लक्षण है। ट्यूमर की वृद्धि सामान्य निगलने प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है, जिससे भोजन के गुजरने में असहजता और संजलन की समस्याएं हो सकती हैं। गला साफ करने में मुश्किल होने वाले व्यक्ति को तत्काल एक प्रोफेशनल हेल्थकेयर प्रदाता से परामर्श लेना चाहिए।

7/9

सांस लेने में परेशानी

सांस लेने में परेशानी एक बड़ा लक्षण है जो हो सकता है अगर थायरॉइड ट्यूमर वायुमार्गों को दबाता है। हालांकि कम होता है, लेकिन ज्यादा सांस लेने में कठिनाई तत्काल चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है ताकि समस्या का आकलन किया जा सके और सही कदम का निर्धारण किया जा सके।

8/9

लगातार खांसी, जुकाम या श्वसन संक्रमण
लगातार खांसी, जो जुकाम या श्वसन संक्रमण से संबंधित नहीं हो, थायरॉइड कैंसर (Thyroid Cancer) का एक कम उज़्र पर महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है। यह दृढ़ खांसी, जब अन्य थायरॉइड संबंधित संकेतों के साथ मिलती है, तो चिकित्सा परामर्श की महत्वता को बढ़ाती है ताकि सम्पूर्ण जांच और निदान के लिए।

9/9

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.