scriptBorderline Diabetes को नजरअंदाज न करें: यह Type 2 diabetes का कारण बन सकता है | Patrika News
रोग और उपचार

Borderline Diabetes को नजरअंदाज न करें: यह Type 2 diabetes का कारण बन सकता है

6 Photos
2 months ago
1/6

 

Borderline Diabetes Prediabetes Symptoms and Treatment

डायबिटीज के प्रीडायबिटीज (Prediabetes) नाम से जाने जाने वाले रोग का अर्थ है कि शरीर में शुगर की मात्रा थोड़ी ज्यादा है, लेकिन यह बीमारी पूर्ण रूप से डायबिटीज (Diabetes)नहीं है। इस स्थिति में शरीर की रक्त में शुगर (Blood sugar) का स्तर बढ़ जाता है, जिससे संभावना होती है कि बाद में डायबिटीज हो सकती है। प्रीडायबिटीज (Prediabetes) के लक्षण अस्थायी होते हैं, लेकिन अगर समय पर उपचार न किया जाए, तो यह बीमारी बढ़ सकती है और अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

 

2/6

 

बॉर्डरलाइन डायबिटीज की शुरुआत Onset of borderline diabetes

 

बॉर्डर लाइन डायबिटीज (Borderline diabetes) के शुरुआती चरणों में लक्षण अस्पष्ट होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को ज्यादा प्यास लगना, अक्सर पेशाब आना, थकान, धुंधला दिखना, और चोटों का धीमा ठीक होना हो सकता है। जल्दी से इसे पहचानकर टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) से बचने की कोशिश करें। जिन लोगों को इसका खतरा होता है, जैसे कि मोटापा, परिवार में डायबिटीज (Diabetes)का इतिहास, या हाई ब्लड प्रेशर, वे नियमित जाँच करवाएं।

यह भी पढ़ें-डायबिटीज को जड़ से मिटा देता हैं इस फल का फूल, Blood Sugar तेजी से आता है नीचे

3/6

 

बॉर्डर लाइन डायबिटीज के शुरूआती संकेत Early signs of borderline diabetes


बॉर्डरलाइन डायबिटीज (Borderline diabetes) को खून की जाँच के माध्यम से पहचाना जा सकता है, जिसमें ग्लूकोज के स्तर को मापा जाता है। प्रीडायबिटीज (Prediabetes) का इलाज करने के लिए सबसे आम परीक्षण है हीमोग्लोबिन A1C टेस्ट, जो पिछले 2-3 महीनों में औसत ब्लड शुगर के स्तर को मापता है।
अगर A1C का स्तर 5.7 प्रतिशत और 6.4 प्रतिशत के बीच है, तो यह प्रीडायबिटीज (Prediabetes) होने का संकेत होता है। प्रीडायबिटीज (Prediabetes) के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले अन्य टेस्टों में फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज (Fasting plasma glucose test)
टेस्ट और ओरल ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट शामिल हैं।

 

4/6

कुछ ऐसे संकेत और लक्षण हैं जो प्रीडायबिटीज (Prediabetes) का संकेत दे सकते हैं। जिनमें शामिल हैं

1. प्यास और भूख ज्यादा लगना
2. जल्दी-जल्दी पेशाब की इच्छा
3. हमेशा थकान महसूस होना
4. धुंधला दिखना
5. चोट या घाव का धीर-धीरे भरना
6. हाथ या पैर में झुनझुनी महसूस होना
7. आंखों की रोशनी कमजोर होना

5/6

बॉर्डरलाइन डायबिटीज का इलाज
बॉर्डरलाइन डायबिटीज (Borderline diabetes) का इलाज करने के लिए कई साधारण उपाय हैं। पहले, वजन कम करना जैसे शारीरिक गतिविधियों को अपनाना और स्वस्थ आहार लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, शराब और धूम्रपान को इग्नोर करना भी आवश्यक है क्योंकि ये टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, इन सभी उपायों को अपनाकर बॉर्डरलाइन डायबिटीज (Borderline diabetes) का प्रबंधन किया जा सकता है।

6/6

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.