scriptडायबिटीज को जड़ से मिटा देता हैं इस फल का फूल, Blood Sugar तेजी से आता है नीचे | Patrika News
रोग और उपचार

डायबिटीज को जड़ से मिटा देता हैं इस फल का फूल, Blood Sugar तेजी से आता है नीचे

8 Photos
2 months ago
1/8

Low blood sugar naturally : डायबिटीज में ब्लड शुगर को मेंटेन रखना मुश्किल नहीं होगा अगर आप लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स को डाइट में शामिल करें। यहां जिस फूल के बारे में आपको बताने जा रहे वह भी डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण दवा की तरह काम करता है।

2/8

केले का फूल, जो कि केले के पौधे के फूल का रूप में उगता है, एक ऐसा प्राकृतिक उपाय हो सकता है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें उच्च फाइबर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। केले के फूल की सब्जी बनाकर खाने से रोगी लोगों को बहुत लाभ हो सकता है। यहाँ जानिए केले के फूल के फायदे और इसके सेवन के तरीके।

3/8

पोषक तत्वों से भरपूर है केले के फूल
केले के फूल एक अद्भुत स्रोत हो सकते हैं जो हमारे शरीर के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और प्रोटीन होता है, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को संभालने में मदद कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि ये कम कैलोरी वाले होते हैं, जिससे डायटिंग कर रहे लोग भी इन्हें शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही, इनमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और कॉपर जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। चलिए, जानते हैं केले के फूल के औषधीय गुणों को और इनका उपयोग कैसे करें।

4/8

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए हमेशा फाइबर वाली चीजें लें
इनमें कैलोरी की मात्र कम होती है जबकि फाइबर की मात्रा अधिक होती है। घुलनशील फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल कम करने जबकि अघुलनशील फाइबर कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

5/8

केले के फूल में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसके साथ ही, यह फूल नैचुरल शुगर की कमी के कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और कम शुगर की वजह से, यह रोगी लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक स्वास्थ्यप्रद आहार हो सकता है। आइए, जानते हैं कैसे केले के फूल डायबिटीज के रोगियों को लाभ पहुंचा सकते हैं।

6/8

कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर
केले के फूल में कई ऐसे यौगिक होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें मुख्यतः 'क्वेरसेटिन' और 'कैटेचिन' जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। ये यौगिक शरीर में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल को रोकते हैं और खाई हुई खाद्य पदार्थों को तुरंत शुगर में तब्दील नहीं होने देते। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सिडेंट कार्ब्स को अवशोषित करने वाले एंजाइम को अवरोधित करके कारगर होते हैं।

7/8

केले के फूल में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि फाइबर का सेवन आंत माइक्रोबायोम को सुधार सकता है, जिससे पेट के कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। यह फाइबर पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में मदद करता है और प्रीबायोटिक के रूप में भी कार्य करता है।

8/8

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.