scriptनसों में गंदगी भरने वाली 5 चीजें, आज से ही छोड़ दें वरना बढ़ सकता है दिमाग की वेन्स फटने का खतरा | Patrika News
रोग और उपचार

नसों में गंदगी भरने वाली 5 चीजें, आज से ही छोड़ दें वरना बढ़ सकता है दिमाग की वेन्स फटने का खतरा

8 Photos
2 months ago
1/8

 

Foods that can cause Stroke-heart attack :

यदि हम अनियमित आहार (Irregular diet) खाते हैं जो तेल, चिंतन, और अत्यधिक नमक समेत अन्य नुकसानकारी तत्वों से भरपूर होता है, तो यह हमारी नसों को सूजन, और अंततः हार्ट अटैक (Heart Attack) या स्ट्रोक की ओर ले जा सकता है। इसलिए, स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम की अपनाना हमारे लिए जरूरी है। नसों में जब गंदगी भरने लगती है तो वे सूज जाती हैं और एक समय ऐसा आता है कि वह फट जाती हैं और जान जा सकती है।

 

2/8

 

Causes clogged arteries


नसों के ब्लॉक (Nerve block) होना एक गंभीर समस्या है जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा, यदि हमारे खान-पान में वह आहार शामिल है जो नसों को ब्लॉक करते हैं, तो यह हमारे हार्ट और दिमाग के लिए भी खतरा बना सकता है। इस लेख में, हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानेंगे जो नसों के ब्लॉकेज (Blockage of veins) को बढ़ा सकते हैं और हमें स्ट्रोक या पैरालाइसिस (Paralysis के खतरे से गुजरने के लिए भी अधिक विक्षिप्त कर सकते हैं।

 

3/8

नसों की कमजोरी एक सामान्य समस्या है जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यह समस्या दिल से लेकर दिमाग और अन्य शरीर के हिस्सों को भी प्रभावित कर सकती है। गलत आहार (Diet) और खान-पीने की अनुचित आदतों के कारण, नसों में प्लेक जमा हो सकता है जो उन्हें ब्लॉक करते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) भी शामिल है, जो नसों को बंद कर सकता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। इस लेख में, हम जानेंगे कौन सी चीजें हैं जो नसों के ब्लॉक होने का खतरा बढ़ाती हैं।

4/8

 

रिफाइंड फूड्स Refined foods


रिफाइंड फूड्स जैसे कि ब्रेड, पास्ता, पेस्ट्री और मैदे से बनी चीजें हमारी सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड या रिफाइंड आयल, शुगर और अन्य नुकसानकारी तत्व होते हैं जो हमारी नसों में प्लेक (Plaques in veins ) का उत्पादन कर सकते हैं। इसके अलावा, इन भोजन के अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ने, डायबिटीज, और आंत की समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए, स्वस्थ और पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है।

 

5/8

 

फास्ट फूड Fast food


फास्ट फूड आजकल बहुत ही लोकप्रिय है, और इसे बहुत से लोग रोज़ाना अपने भोजन का हिस्सा बना लेते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि ये चीजें हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। फास्ट फूड में मोजूद अनेक तेल, मैदा, और अन्य अपस्वास्थ्यकर तत्व हमारी नसों को गंदगी भरने के लिए प्रेरित करते हैं। इससे हमारी सेहत पर स्ट्रोक, हार्ट अटैक, ब्लड में क्लॉटिंग (Clotting in blood ) , हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure और डायबिटीज (Diabetes) की समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसलिए, फास्ट फूड (Fast food) का सेवन संयमित रूप से करना बेहद आवश्यक है।

 

6/8

 

सैचुरेटेड फैट Saturated fat


सैचुरेटेड फैट को धमनियों को बंद करने के लिए जाना जाता है। हालांकि सभी सैचुरेटेड फैट
( Saturated fat) समान नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, डेयरी उत्पादों की तुलना में मांस से प्राप्त फैट से हृदय रोग (Heart disease) का अधिक जोखिम होता है। इनके बजाय आप लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद ले सकते हैं। मक्खन के बजाय हमेशा जैतून का तेल का इस्तेमाल करें।

 

7/8

 

मीठे खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन Excessive consumption of sweet foods



मीठे खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन हमारे नसों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। चाहे वह कैंडी, शीतल पेय, मीठे रस या कुकीज हों, इन सभी चीजों में अधिक मात्रा में शुगर और अन्य अपस्वास्थ्यकर तत्व होते हैं। आमतौर पर नाश्ते में खाए जाने वाले सीरियल्स भी इसी समस्या का कारण बन सकते हैं। इसलिए, हमें अपनी सेहत के लिए नैचुरल शुगर (Natural sugar ) से बनी चीजों का सेवन करना बेहतर होता है।

 

8/8

अंडे Eggs
अंडे स्वस्थ भोजन हैं लेकिन इन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देता है। प्रतिदिन एक से अधिक अंडे खाना आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.