scriptसुविधा घर निर्माण के बाद राशि के लिये भटक रहा हितग्राही | The facility is wandering for the amount after the house construction | Patrika News

सुविधा घर निर्माण के बाद राशि के लिये भटक रहा हितग्राही

locationडिंडोरीPublished: Jan 16, 2019 05:42:23 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

ग्राम पंचायत द्वारा सुविधा घर निर्माण न करने पर षासकीय योजनाओं से वंचित रखने का दिया था नोटिस

The facility is wandering for the amount after the house construction

The facility is wandering for the amount after the house construction

डिंडोरी। जनपद पंचायत अमरपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत बटिया अंतर्गत रहंगी निवासी बोधन सिंह ने जनसुनवाई में सुविधाघर निर्माण के बाद ग्राम पंचायत के द्वारा भुगतान में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। हितग्राही बोधन सिंह पिता मिही लाल ने बताया कि उसके पास राशि की व्यवस्था न होने के कारण सुविधाघर का निर्माण नही करा रहा था। जिसके बाद ग्राम पंचायत ने सरंपच सचिव के हस्ताक्षर से उसके नाम नोटिस जारी किया था। जिस पर उल्लेख था कि भारत सरकार की जनकल्याण कारी योजना स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत सुविधाघर निर्माण हेतु बार बार मौखिक तौर पर कहने के बाद भी सुविधा घर निर्माण कार्य समय पर नही कराया जा रहा है। अंतिम बार सूचित किया जा रहा है कि नोटिस मिलने के तीन दिवस अंदर सुविधा घर निर्माण कार्य कराया जाये एवं शासन द्वारा स्वीकृत प्रोत्साहन राशि 12 हजार रूपए प्राप्त कर सकेंगे। निर्माण कार्य नही कराये जाने की दशा में शासन से मिलने वाली सुविधा, उचित मूल्य की दुकान से मिलने वाला राशन, पेंशन योजना, जॉब कार्ड, प्रधान मंत्री आवास योजना, बच्चो की नि:शुल्क शिक्षा, नि:शुल्क इलाज एवं अन्य शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा। जिसके बाद हितग्राही ने सामग्री सप्लायरों से सामग्री उधार ले व मजदूरो से कुछ दिनो के भीतर भुगतान करने का आश्वासन देते हुए सुविधाघर का निर्माण करा लिया और निर्माण कार्य के साल भर बीतने को है लेकिन हितग्राही को आज दिवस तक भुगतान प्राप्त नही है। ऐसी दषा में आये दिन में सामग्री सप्लायर और मजदूर भुगतान को लेकर कहा सुनी कर रहे है।
जिला चिकित्सालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को वेतन के लाले
डिंडोरी। मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में जिला चिकित्सालय में एसएनसीयू एवं एनआरसी में पदस्थ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को वेतन न मिलने की समस्या को लेकर कर्मियों ने लिखित आवेदन देते हुए वेतन दिलाये जाने की मांग की है। अपने लिखित आवेदन में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने बताया कि सभी कर्मचारी जिला चिकित्सालय में कार्यरत है और काफी कम वेतन में अपनी सेवाऐं दे रहे है। बावजूद इसके समय पर वेतन नही दिये जाने से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। विगत दो माह नवम्बर एवं दिसम्बर का वेतन अभी तक प्रदान नही किया गया है। जिसकी मांग लिखित तौर पर कर्मियों ने सीएमएचओ एवं सीएस कार्यालय को पत्र प्रेषित कर चुके है। इसके अलावा संबंधित बाबुओं के भी चक्कर काट कर परेशान है सिर्फ आश्वासन दिया जाता है। शिकायत कर्ता में जयकुमारी, लक्ष्मी मरावीं, प्रभा, इन्द्र सिंह, रामकुमार, वीरसिंह, रवि, कमला, कुसुमलता सहित अन्य कर्मचारी शामिल है।
पेड़ों की मुआवजा राशि की मांग करने पहुंची महिला
डिंडोरी। जनसुनवाई में सलैया निवासी महिला पार्वती बाई पहुंची और कलेक्टर के नाम लिखित आवेदन देते हुए बताया कि उसके स्वामित्व की भूमि मुड़की जलाशय में डूब प्रभावित है जिस पर पेड़ लगे हुए है जिनका प्रशासन द्वारा मुआवजा प्रदान नही किया गया है। पीडि़ता ने मुआवजा दिलाये जाने की मांग की है। महिला ने बताया कि राजस्व निरीक्षक मण्डल शाहपुर अंतर्गत ग्राम तेंदुमेर मोहतरा के खसरा नम्बर 23/1 में 6 एकड़ 5 डिस्मिल जमीन उसके नाम से रिकार्ड में दर्ज है। मुड़की जलाशय का निर्माण कार्य चल रहा है और सर्वे के दौरान उसकी 2 एकड़ भूमि उक्त बांध में डूब प्रभावित शामिल है। उक्त भूमि में लगभग 55 पेड़ सरई 2 पेड़ जामुन के एवं एक अन्य पेड़ लगे हुए है लेकिन सर्वे कार्य के बाद पेड़ो का मुआवजा प्रदान नही किया गया है। राजस्व एवं जलसंसाधन विभाग से संपर्क करने पर मुआवजा के संबंध में जानकारी देने में आना कानी की जा रही है। महिला ने आवेदन के माध्यम से पेड़ो का मुआवजा दिलाने की मांग की है साथ ही मुआवजा नही मिलने की दशा में पेड़ो को कटवाकर विक्रय करने की भी अनुमति मांगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो