रूप साज सज्जा व मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन

By: Rajkumar Yadav

Updated On:
25 Aug 2019, 09:57:36 AM IST

  • जन्माष्टमी पर सरस्वती शिशु मंदिर मे हुए कई कार्यक्रम

समनापुर . जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल मे श्रीकृष्ण राधा की रूप साज सज्जा मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के भैया बहिनो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए एंव प्रत्येक कार्यक्रम के पश्चात भैया बहिनो को उपहार प्रदान किया गया। विद्यालय परिसर मे कार्यक्रम के दौरान भैया बहिनो मे काफी उत्साह देखा गया। एक से बढ़कर एक शानदार प्रदर्शन किया गया। विद्यालय के नन्हे बहिनो ने राधा की विशेष पुषाक मे मानो सचमुच मनमोहक बना दिया था। विद्यालय परिसर मे भैया बहिनो के साज सज्जा से वृंदावन सा लग रहा था। हर वर्ष विद्यालय के भैया बहिनो के द्वारा बढ चढ़कर हिस्सा लिया जाता है। जिसमे विद्यालय के प्राचार्य आचार्यो एंव दीदीयो की भी अहम भूमिका रहती है। विद्यालय के पूर्व छात्र परिषद् के सदस्य भी उपस्थित रहे । विद्यालय समिति के व्यवस्थापक मदनमोहन राय द्वारा मटकी फोड कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले भैया बहिनो को नगद राशि प्रदान किया गया। इसके साथ ही विद्यालय मे भैया बहिनो द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम मे पधारे समिति के पदाधिकारी हेतराम मिश्रा, एस वी पाठक, दिलीप बर्मन पूर्व व्यवस्थापक दीपभान राठौर, रवी मिश्रा, हेमकरण मसराम तथा अशोक संत एंव मातृशक्ति से रजनी शुक्ला, अंजु शुक्ला उपस्थित रहे। विद्यालय परिवार की ओर से बड़ी संख्या मे उपस्थित नगरवासियों एंव समिति के पदाधिकारियों का अभार व्यक्त किया गया।
रिमझिम बारिश के बीच मनाई कृष्ण जन्माष्टमी
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समनापुर के कार्यकर्ताओं द्वारा डिंडोरी में मटकी फोड़ प्रतीयोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें भारी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। मौसम के खराब होने की वजह से प्रतियोगिता रोकी गई और दूसरे दिन प्रतियोगिता करने का निर्णय लिया गया। सभी जानते है कि कृष्ण जन्माष्टमी का ये त्यौहार बच्चों को सबसे ज्यादा उत्साह लेकर आता है उसी तरह इस बार भी बच्चों ने कई प्रकार से राधा कृष्ण के रूप में साज सज्जा के सांथ दिखाई दिए। मटकी फोड़ प्रतियोगिता को देखने के लिए बरसते पानी में भी दर्शकों की भीड़ रही। जिससे प्रतिभागी काफी उत्साहित दिखे।
जन्माष्टमी पर रंगारंग कार्यक्रम
जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर स्कूल मैदान समनापुर मे यादव समाज के द्वारा सामूहिक रूप से भगवान श्री कृष्ण राधा की बडी भक्ति भाव से पूजन अर्चना की गई। प्रसाद मे भगवान श्री कृष्ण को खीर का भोग लगाया गया। भक्ति भाव का माहौल समस्त यादव समाज मे देखा गया। खीर का प्रसाद उपस्थित जन समूह मे दिनभर बंटता रहा। इसके साथ ही मटकी फोड का कार्यक्रम भी चलता रहा। यादव समाज के कार्यक्रम मे पहुंचे लोगो ने भी जमकर आनंद उठाया। ब्लाक के समस्त गांव से आऐ हुए सैकडो की संख्या मे यादव समाज के लोगो ने भी जमकर आनंद उठाया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे आयोजक समिति का विशेष योगदान रहा ।
बस स्टैंड में हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिता
गाड़ासरई. जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर गाड़ासरई के मुख्य बस स्टैंड में मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे मटकी फोडऩे वाले प्रतिभागी के लिए 1100 रु का पुरस्कार रखा गया था। जिसमे सभी लोगो ने मटकी फोडने का भरसक का प्रयास किया। मटकी फोड़ प्रतियोगिता देखने के लिए बस स्टैंड में काफी संख्या में लोग एकत्रित हुए। स्थानीय लोगो के अलावा बस यात्रियों ने भी इस कार्यक्रम का पूर्ण रूप से आनंद उठाया। वही कार्यक्रम में बरगांव निवासी गोपिका प्रियंका ने मटकी फोड़ सभी को चकित कर दिया और और ग्वाले देखते रह गए। कार्यक्रम सफल बनाने गाड़ासरई बस स्टैंड से विट्टू साहू, गोलू राज, भूरा साहू, मुकेश राज, श्रीयश राय, सानू राय, सचिन राय, रामजी साह,ू दीपक राज, मधु सूदन, अंकित परस्ते ने भरपूर सहयोग किया। वही शनिवार की शाम को पुरानी बस्ती में मटकी फोउ़ प्रतियोगिता रखी गई है।

Updated On:
25 Aug 2019, 09:57:36 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।