script

प्रधानमंत्री सडक में पैदल चलना हुआ दूभर

locationडिंडोरीPublished: May 25, 2019 10:32:34 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

मामला बरगांव से बिलगांव पहुंच मार्ग का

Prime Minister walks on foot in the road

Prime Minister walks on foot in the road

शहपुरा। प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना को भी मैदानी अमला ग्रहण लगा रहे है। जनपद पंचायत शहपुरा के ग्राम पंचायत बरगावं से बिलगांव ग्राम को जोडने के लिए करीब सात वर्ष पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पांच किलोमीटर रोड का निर्माण हुआ था परन्तू इस सडक की मरम्मत नहीं होने से व ग्राम बिलगांव में डेम के निर्माण में चलने वाली मशीनो के कारण पूरी की पूरी रोड उखड गई। जिसका कई बार विभाग के ठेकेदारो के द्वारा मेंटेंनेंस किया गया परन्तू भारी वाहनो के कारण रोड पूरी तरह टूट चुकी है। जिसके चलते वाहन तो वाहन राहगीरो को भी चलने में मुश्किलो का सामना करना पड रहा है। इस खस्ता हाल सडक से सबसे ज्यादा टू व्हीलर व छोटे वाहन वाले लोग परेशान है। इस रोड की स्वीकृती के बाद उम्मीद जगी थी कि अब चलने के लिए अच्छी सडक मिलेगी पर ठेकेदार की लापरवाही के कारण इस वर्ष भी यह सपना पूरा होता नहीं दिख रहा ।
उन्नीस किलोमीटर रोड हुई स्वीकृत
प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत बरगांव से पोडी मार्ग जिसकी लबंाई करीब उन्नीस किलोमीटर है का टेडंर निकला था। जिसमें मेसर्स एक्जामप्लर कंस्ट्रक्शन कंपनी हैदराबाद को टेडंर मिला। इस योजना के तहत बरगांव से होते हुए बिलगांव ढोडा,करौदी को जोडते हुए ग्राम पोडी जमगांव रोड को जोडने के लिए लगभग सात करोड बाईस लाख रूपये की लागत से सडक का निर्माण किया जाना है। जिसके बाद लोगो को लगा था कि रोड बनने से राहत मिलेगी परन्तू पिछले वर्ष रोड ठेकेदार के द्वारा बरसात के पहले ही ग्राम बरगांव में लगभग एक किलोमीटर रेाड को खोद दिया गया और काम बंद कर दिया गया । जिसके चलते बरसात में लोगो का पैदल चलना दूभर होगा। ठेकेदार के द्वारा बस्ती के अंद तो सडक सीसी सडक बना दी गई है पर घाट वाले हिस्से का निर्माण नहीं किया गया है। जिसके कारण फिर लोगो को परेशानी का सामना करना पडेगा। इसी प्रकार बिलगांव तक किसी तरह डामर रोड तो बनाया गया है पर ग्राम बिलगांव से पहले पडने वाले घाट का निर्माण नहीं किया गया। साथ ही उसे अभी कुछ दिन पहले तोड दिया गया है। बरसात के पहले इस घाट का निर्माण कार्य नहीं हुआ तो लोगो का आवागमन बंद हो जावेगा ।
कर रहे घटिया निर्माण
ठेकेदार द्वारा ग्राम बरगांव में बीच बस्ती के अंदर व बाहर सी सी सडक का निर्माण किया गया है पर सीसी सडक बनते ही टूट रही है। सडक में कई जगह दरार पड रही है ।जिसको ठेकेदार के द्वारा पुन: सीमेन्ट डालकर भरा गया है। ग्रामीणो ने आरोप लगाया है कि ठेकेदार के द्वारा लगातार कार्य नहीं किया जा रहा है और जो भी कार्य किया जा रहा है वह कार्य गुणवत्ता युक्त नहीं है। सडक ठेकेदार के द्वारा साल भर में केवल नान ढोडा तक ही कार्य किया गया। जबकी सबसे जरूरी कार्य तो नान ढोडा से बडा ढोडा तक होना था। चूंकि बांध बनने के बाद ढोडा का पूरा संपर्क टूट गया था। ठेकेदार के द्वारा अभी तक में कुछ पुलियो का ही निर्माण कार्य करवाया गया है और सडक पर मुरम और गिट्टी डालकर छोंड दिया गया है। जिसके कारण लोगो को बरसात मे बहुत ही ज्यादा समस्या का सामना करना पड सकता है।
— सडक ठेकेदार के द्वारा सडक निर्माण तो किया जा रहा है पर घाट का काम नहीं करवाया गया है। जिसके कारण बरसात में लोगो को बडी समस्या का सामना करना पडेगा ।
मोहन बनवासी ग्रामीण बिलगांव
— सडक निर्माण कंपनी के द्वारा बिलगांव के आगे तक तो सडक निर्माण कर दिया गया है पर आगे का कार्य नहीं किया गया जिसके कारण लोगो को बरसात में बहुत ही समस्या का सामना करना पडेगा ।
बद्री कुशराम, सरपंच ग्राम पंचायत ढोडा ।
— ग्राम बरगांव में बस्ती के अंद सडक निर्माण तो कर दिया गया है पर घाट का कार्य नहीं करवाया गया है। जिसके कारण बडे वाहन बरसात के समय फिर बस्ती के अंदर से गुजरेंगे और ग्राम की निस्तारी सडक टूट जायेगी।
अतर सिंह सचिव ग्राम बरगांव

ट्रेंडिंग वीडियो