scriptदुर्घटना में घायल मरीजों को अब नहीं गवानी पड़ेगी जान, आधुनिक तरीके से किया जाएगा इलाज | Patients injured in accidents will no longer have to lose their lives, | Patrika News
डिंडोरी

दुर्घटना में घायल मरीजों को अब नहीं गवानी पड़ेगी जान, आधुनिक तरीके से किया जाएगा इलाज

आयुष्मान भारत हेल्थ मिशन के तहत क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण प्रारंभ

डिंडोरीMar 11, 2024 / 06:07 pm

shubham singh

Patients injured in accidents will no longer have to lose their lives, they will be treated in modern ways.

Patients injured in accidents will no longer have to lose their lives, they will be treated in modern ways.

डिंडौरी. दो वर्ष से भूमि आवंटन के फेर में अधर में लटके 300 बिस्तरीय अस्पताल के निर्माण का रास्ता लगभग साफ हो गया है। अस्पताल निर्माण के लिए जिला मुख्यालय में समनापुर तिराहा पर 26 एकड़ भूमि आवंटन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। फिलहाल यहां प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना में तहत 50 बिस्तर क्षमता वाले क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण कार्य भी 12 करोड़ की लागत से मध्य प्रदेश भवन विकास निगम के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। अभी यह भूमि राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम के अधीन है, जिसे अब स्वास्थ्य विभाग को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को गति मिल गई है। इसके लिए क्षेत्रीय संचालक बीज निगम जबलपुर ने भी सहमति प्रदान कर
दी है। आवंटित भूमि में खसरा क्रमांक 581,582, 585/1, 586, 587/1 शामिल हैं। गौरतलब है कि पूर्व पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जिला अस्पताल को 300 बिस्तर की क्षमता के उन्नयन की घोषणा की थी। इसके लिए 2022 में स्वीकृति मिल चुकी थी, लेकिन भूमि उपलब्ध नहीं होने की दशा में निर्माण कार्य अधर में लटका था।
क्रिटिकल केयर यूनिट का कार्य प्रारंभ
26 एकड़ भूमि में 12 करोड़ की लागत से क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। इस यूनिट के निर्माण के बाद दुर्घटना के शिकार मरीजों को यहीं पर आधुनिक और व्यवस्थित तरीके से इलाज मुहैया हो सकेगा। इससे आकस्मिक चिकित्सा इकाई में भी कम भार पड़ेगा। यहां विशेष चिकित्सक, नर्सिंग और अन्य तकनीकी अमला पदस्थ होगा। फिलहाल पृथक क्रिटिकल केअर यूनिट नहीं होने से अन्य मरीजों के साथ ही आकस्मिक चिकित्सा इकाई में ही घायलों का उपचार किया जाता है। इससे समस्या होती हैं।
दो वर्ष से तलाश रहे थे भूमि
दो साल से लगातार जमीन की खोज की जा रही थी। इस दौरान प्रशासन ने समनापुर तिराहा स्थित मध्य प्रदेश राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम की 26 एकड़ जमीन अब हेल्थ डिपार्टमेंट को आवंटित करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। यह भूमि पथरीली एवं टीला युक्त होने के चलते बीज निगम के काम की भी नहीं है। भूमि स्थानांतरण एवं आवंटन प्रक्रिया में ज्यादा समस्या नहीं आ रही है।
इनका कहना है
समनापुर तिराहा में स्वास्थ्य विभाग को 26 एकड़ भूमि आवंटन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। फिलहाल यहां क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण शुरू हो गया है। 300 बिस्तरीय अस्पताल का निर्माण भी यहीं कराया जाना है।
डॉ. रमेश मरावी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डिंडौरी

Home / Dindori / दुर्घटना में घायल मरीजों को अब नहीं गवानी पड़ेगी जान, आधुनिक तरीके से किया जाएगा इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो