scriptहर्षोल्लास व भव्यता के साथ मनाई गई हनुमान जयंती | Hanuman jayanti : worship and pray in hanuman mandir | Patrika News

हर्षोल्लास व भव्यता के साथ मनाई गई हनुमान जयंती

locationडिंडोरीPublished: Apr 19, 2019 08:24:58 pm

Submitted by:

shivmangal singh

निकाली गई भव्य शोभायात्रा, आयोजित किया गया विशाल भंडारा

shahdol

हर्षोल्लास व भव्यता के साथ मनाई गई हनुमान जयंती

डिंडोरी. पवनपुत्र हनुमान का जन्मोत्सव इस बार अमृतयोग में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसकी तैयारियां नगर में जोर शोर की गई थी। मारुति नंदन को जहां चोला चढ़ाने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है वही बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है हनुमान जी को भक्ति और शक्ति का अद्वितीय संगम माना जाता है। हनुमान जी को अजर-अमर देवता माना जाता है उन्होनें मृत्यु को प्राप्त नही किया है ऐसे में अमृतयोग में उनका पूजन करना बडा हितकारी माना जाता है। बजरंगबली की उपासना करने वाला कभी पराजित नही होता है , हनुमान जी का जन्म समय सूर्योदय के समय बताया गया है इसलिए प्रात:काल में ही इनकी पूजन आरती का विधान है । हनुमान अपने भक्त की हर मनोकामना पूरी करते है हनुमान जी के पूजन के लिय विशेष मंगलवार व शनिवार का दिन माना गया है हनुमान आज कलयुग में भी जीवित है और हमेशा रामभक्ति में लीन रहते है।
निकाली गई भव्य शोभायात्रा
प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी नगर में केके हेल्थ क्लब के तत्वाधान में विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया है। जो कि शाम 4 बजे से प्रारम्भ हुआ। भण्डारे के पश्चात क्लब से हनुमान जी कि विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें नगर के व आसपास के सभी आमजन इस शोभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा में पहलवानों के द्वारा अखाड़े का प्रदर्शन किया जायेगा। जिसमें तरह-तरह के करतब से युवा अपने-अपने शौर्य का प्रदर्शन का करेंगे। केके हेल्थ क्लब के संचालक हर्षवर्धन कटारे के द्वारा इस शोभायात्रा में नगर के सभी सम्मानीय जनों से शामिल होने की अपील की गई है।
मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव
गोरखपुर. कंरजिया विकासखण्ड अतर्गत कस्बा गोरखपुर सहित अंचल के कोने कोने में हनुमान जन्मोत्सव का पर्व शुक्रवार के दिन मनाया गया।पंडित महेश महाराज के अनुसार विविध धार्मिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जावेगा साथ ही भंडारा का भी आयोजन किया जावेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो