scriptकिसानों को गेहूं की फसल का नहीं मिलेगा सही दाम | Farmers will not get wheat crop right price | Patrika News

किसानों को गेहूं की फसल का नहीं मिलेगा सही दाम

locationडिंडोरीPublished: Apr 18, 2019 02:13:43 pm

Submitted by:

amaresh singh

रात की बारिश से भीग गई गेंहू की फसल, फीकी पड़ जाएगी दाने की चमक

Farmers will not get wheat crop right price

किसानों को गेहूं की फसल का नहीं मिलेगा सही दाम

गोरखपुर। करंजिया विकासखड के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर में बुधवार की रात्रि के आखिरी पहर में हुई बेमौसम बारिश से किसानों के द्वारा मिजाई कार्य के लिये खलिहान में रखी गेंहू, चना, मसूर की फसल पूरी तरह भीग गई। बताया गया कि पिछले कुछ दिनों से लगातार आसमान पर काले बादलों ने डेरा जमाया हुआ है और बीच बीच में हल्की बारिश भी होती रही है लेकिन बीते रात बादलों की गर्जना के साथ अच्छी बारिश हुई है।
जिसके चलते खेत व खलिहान में रखी दलहनी फसल जो पककर तैयार है, भीग गई है। कृषकों का मानना है कि यदि बारिष बंद नही होता है तो जो बची हुई फसल गेंहू की है उसे भारी नुकसान होने का खतरा बढ गया है।


नहीं मिलेगा सही दाम
माधोपुर निवासी कृषक मायाराम परस्ते ने उदासीन लहजे में बताया कि उसने स्वयं की जमीन पर पांच एकड़ की भूमि में गेंहू की खेत की थी। समय समय पर फसलों को विकसित करने के लिये पानी की सिंचाई के साथ साथ खाद भी डाला था। आधे फसल की कटाई होकर खलिहान में रखवा दिया गया है। कुछ फसलों को काटकर खेत पर ही छोड़ दिया गया है लेकिन बुधवार की रात्रि हुई बारिश की वजह से खलिहान में रखी फसल के दानों की चमक फीकी पड़ जायेगी। खाने में उपयोग करने पर स्वाद नही मिलेगा और यदि उपज को बाजार में बेचा जाएगा तो सही सही दाम प्राप्त नही होगा। गेंहू की दानों में लालिमा आ जाएगा। कस्बा के कृषक लल्लू तेकाम ने बताया कि उसने पांच एकड़ के खेत में अलग अलग हिस्सों में दलहनी फसलों की बोवनी की थी, गेहू और मसूर तो खलिहान में रखी है लेकिन चने की फसल बिल्कुल पककर कटने के लिये तैयार खेत पर खड़ी है। एक हफ्ते से मौसम में बदलाव बना हुआ है। चने की फसल में कीट का प्रकोप नजर आ रहा है। यदि धूप नही निकलती तो चने की फसल को कीड़े चट कर जायेगे। जो सीधा हमारा नुकसान है यानि निवाला तैयार था जिसे बारिश से नुकशान पहुंच रहा है।


बीमार कर रहा मौसम
मौसम में नित उतार चढाव का असर अब आम जनजीवन में भी अधिक देखने को मिल रहा है। पिछले तीन दिनों से कस्बा के निजी दवाखानों में उल्टी, दस्त, बुखार और हाथ पैर सिर दर्द की समस्या से ग्रसित मरीज उपचार के लिये पहुंच रहे है जिसकी वजह से यह समस्या बढ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो